सर्दियों मे बच्चो की मालिश के लिए कौन सा तेल हैं बेहतरीन | Best oil for baby massage in winters

 कहते  है कि बच्चे को हर दिन तेल मालिश करने की आवश्यकता है, लेकिन यह उसकी त्वचा को स्वस्थ और नरम बनाए रखता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चे को किस तेल से मालिश करना चाहिए?

बच्चे के विकास और बालों और शरीर के बालों को मजबूत करने के लिए मालिश बहुत आवश्यक है। आप अपने बच्चे के मालिश में विभिन्न प्रकार के तेल का उपयोग कर सकते हैं। ये शिशु की नाजुक त्वआचा को पोषण देते हैं, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करते हैं। विशेष रूप से, इस बार आप अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ मालिश तेल से उन्हें सस्ते मूल्य पर खरीद सकते हैं।

आपके हाथों का स्पर्श आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है. नवजात शिशु का मालिश शरीर के विकास और स्वस्थता के लिए बहुत जरूरी है. मालिश के माध्यम से, बच्चे की हड्डियां मजबूत हो जाती हैं.साथ ही  मालिश के बाद बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और वो एक्टिव रहते हैं.

बच्चे का मालिश भी बच्चे की त्वचा को पोषण देने के लिए आवश्यक है. हालांकि, अक्सर इस मुद्दे के बारे में असमंजस की स्थिति होती है कि कौन सा तेल बच्चे के लिए सबसे अच्छा होगा. इस तरह इसलिए, बाजार में बच्चों के लिए बहुत सारे तेल हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वे आपके बच्चे की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

बच्चे के मालिश के लिए सही तेल चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी तेल का चयन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

इसके अलावा, कई विकल्प हैं जो मालिश के लिए भी सुरक्षित होंगे।

नारियल तेल::

नारियल तेल का चयन सबसे अच्छा विकल्प है। यह तेल काफी उज्ज्वल है, और त्वचा इसे बहुत आसानी से सोख है। नारियल का तेल ठंडा करने के लिए काम करता है। इससे बच्चे की त्वचा को पोषण तो मिलता है ही साथ ही उसकी त्वचा मुलायम भी बनी रहती है,


साथ ही त्वचा को मजबूत करता है। कोको का तेल एंटी-फ्लू, एंटीबैक्टीरियल गुणों को शामिल करता है। यह बच्चे की त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। 

सरसों का तेल :

सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। सरसों का तेल भारी और त्वचा को गर्म करने वाला हो सकता है। ऐसे में कुछ हल्के तेलों के साथ मिलाकर में इसका उपयोग करना उपयोगी होगा। त्वचा आरामदेह महसूस करती है और उसे आराम भी देती है।

जैतून का तेल:

जैतून का तेल बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन तेलों से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है। केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी इस तेल की मालिश करने का एक तरीका है।

बादाम का तेल :

बादाम के तेल में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। ये बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है बादाम का तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है, जिससे उसे अच्छी नींद आती है।

शिशु की तेल मालिश करने के फायदे

बच्चों के मालिश से बच्चे को कई लाभ मिलते हैं जैसे कि मालिश बच्चे को सुरक्षित महसूस करती है और कम रोता है। इससे शिशु के शरीर में गरमाई आती है मालिश हाथों और पैरों में रक्त के प्रवाह को तेज करती है। मालिश पाचन को ठीक करती है और कब्ज को दूर करती है। 

गर्म मौसम में तेल का मालिश

कोको तेल को गर्मी को ठंडा करने के लिए कोको तेल के साथ मालिश किया जा सकता है कोकोनट ऑयल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीोरियल गुण होते हैं जो बच्चेे की त्विचा के लिए बहुत अच्छेट हैं।

इसके अलावा, गर्म तेल भी बच्चे के लिए बहुत अच्छा है। यह बच्चे के हड्डियों को मजबूत करता है।

नवजात शिशु की मालिश करने का तरीका

अंतर्राष्ट्रीय बच्चों के मालिश एसोसिएशन के अनुसार, मालिश बच्चे के परिसंचरण और पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इससे बच्चोंस में गैस, ऐंठन, कोलिक, कब्जद जैसी समस्याेओं का इलाज हो सकता है।

मालिश भी मांसपेशियों में तनाव को कम करती है और बाहर निकलने के दौरान होने वाले दर्द और दांत दर्द को कम करती है। नौ महीने से कम उम्र के बच्चे भी मालिश के विकास में मदद कर सकते हैं।

यदि आपके बच्चे के पास स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो मालिश से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

तेल मालिश शरीर को आरामदायक बनाती है और अच्छी नींद आती है। प्री-बच्चों का मालिश वजन बढ़ाता है, हृदय गति संतुलित रहती है और दिमाग भी बेहतर काम करता है।

सरसों  का तेल रक्त प्रवाह में सुधार करता है और बच्चे के पूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करता है।बच्चे के दैनिक मालिश से शरीर उतार-चढ़ाव और मजबूत हो जाता है।इसके अलावा, अनाज का तेल शरीर में गर्मी को बनाए रखने में बहुत मदद करता है।यही कारण है कि अनाज का तेल केवल बच्चे को ठंडे मौसम और ठंडे क्षेत्रों में गर्म रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

सेंसिटिव और रूखी त्वकचा के लिए ऑयल

अगर आपके बच्चेख की त्वचचा बहुत नाजुक और रूखी रहती है तो उसकी निम्न  तेलों से मालिश करने से लाभ होगा।


टी ट्री ऑयल : ये पॉलीअनसैचुरेटिड ऑयल्सर से युक्तउ होता है जो कि शिशु की त्वशचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें लिनोलिक एसिड उच्च  मात्रा में होता है। इसके अलावा टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। किसी अन्य  कैरियर ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर शिशु की मालिश करें। Tea tree oil for massage

कैमोमाइल ऑयल : सेंसिटिव स्किन और स्किन रैशेज में कैमोमाइल ऑयल बेस्टर रहता है। ये तेल कोलिक बच्चोंद को आराम देता है और अच्छीस नींद लाने में मदद करता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form