Devdutt Paddikal Biography in Hindi देवदत्त पादिक्कल जीवनी हिंदी में - Gyan Adda

Breaking

A Family of Learning

गुरुवार, 22 अप्रैल 2021

Devdutt Paddikal Biography in Hindi देवदत्त पादिक्कल जीवनी हिंदी में

 Devdutt Paddikal Biography in Hindi देवदत्त पादिक्कल जीवनी  हिंदी में /h1>
Devdutt Paddikal Biography in a Hindi
देवदत्त पद्दीकाल

देवदत्त पादिक्कल भारतीय क्रिकेट के एक उभरता सितारा है जो आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करता हुआ आप देख सकते हैं। देवदत्त पादिक्कल घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के लिए आईपीएल खेलते हैं।


देवदत्त पादिक्कल प्रारंभिक जीवन

देवदत्त पादिक्कल जन्म 7 जुलाई 2000 को इडापाल केरल में हुआ था। इसके पिता का नाम बाबू कुनाथ जो कि पेशे से एक व्यापारी है। और माता के नाम अंबिली पादिक्कल है। इसकी एक बहन भी है जिसका नाम चांदनी पादिक्कल हैं। 

इसका पूरा परिवार पहले हैदराबाद में रहता था लेकिन बाद में कर्नाटक में चला गया। यहीं से देवदत्त पादिक्कल का क्रिकेट कैरियर महज 9 वर्ष की आयु में शुरू हुआ। जाता है कि प्रारंभ में उसे क्रिकेट से उतना रुचि नहीं थी लेकिन धीरे-धीरे उसका क्रिकेट के प्रति प्यार बढ़ता गया। और धीरे-धीरे वह अपने प्रतिभा को सबों के सामने दिखाते गया। इसके साथ ही उन्होंने कोचिंग लेना भी प्रारंभ कर दिया था उसके कोच नसीरुद्दीन थे।


देवदत्त पादिक्कल के शिक्षा

देवदत्त पादिक्कल की प्रारंभिक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल बेंगलुरु से हुई। उन्होंने सेंट जोसेफ हाई स्कूल से अपने आगे की पढ़ाई की। साथ ही ग्रेजुएशन की शिक्षा उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज बंगलुरु से ही की। इसके साथ ही साथ हुआ लगातार क्रिकेट का ट्रेनिंग भी लेते गए ।

प्रारंभिक क्रिकेट कैरियर

देवदत्त पादिक्कल ने धीरे धीरे अपना कदम आगे बढ़ाते गए और उन्होंने कर्नाटक के लिए अंदर 16 के बाद अंडर-19 भी खेला। भारतीय अंडर-19 टीम के लिए भी खेलें। साथ ही साथ 2017 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में बैल सारी टक्कर्स इसे अपनी टीम में शामिल किया। इसी कर्नाटक प्रीमियर लीग में उन्होंने 53 गेंदों में 72 रन की पारी खेलकर अपने अंदर की काबिलियत का परिचय दिया। ‌ इसके साथ ही साथ वह लगातार आगे बढ़ते गए और वह पीछे कभी मुड़ के नहीं देखे।


28 नवंबर 2018 को उन्होंने कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पदार्पण किया। इसके अगले ही साल उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार खेल का प्रदर्शन किया और कुल 11 मैचों में 609 रन बनाए ‌।
इसके बाद उसे इसी वर्ष 2019 में देवधर ट्रॉफी में भारत के के लिए खेलने का मौका मिला है और उन्होंने t20 में अपना डेब्यू किया। ‌

क्रिकेट कैरियर

फर्स्ट क्लास क्रिकेट कैरियर 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट कैरियर में कर्नाटक के इस बल्लेबाज ने अब तक कुल 15 मैचों में 907 रन बनाए हैं जिसमें कि 10 अर्धशतक भी शामिल है।


लिस्ट ए क्रिकेट कैरियर

देवदत्त पादिक्कल का लिस्ट ए में बेहद शानदार प्रदर्शन रहा है इसमें उन्होंने 20 मैचों में 1387 रन बनाए हैं इस दौरान उसका औसत लगभग 87 कर रहा है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा औसत है। इस दौरान उसके बल्ले से छह शतक और 8 अर्धशतक निकले। देवदत्त पादिक्कल जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, उससे यह लग रहा है कि वह जल्द ही भारतीय टीम में अपना जगह पक्का कर लेगा।


T20 क्रिकेट कैरियर

देवदत्त पादिक्कल का t20 में भी बेहद शानदार प्रदर्शन रहा है। इस दौरान उन्होंने 33 मैचों में 1271 रन बनाए हैं जिसमें कि उसका औसत लगभग 44 रन का रहा है। जो कि टी-20 के लिए काफी अच्छा आवश्यक माना जाता है। उसके इसी शानदार बल्लेबाजी का इनाम मिला और उसे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2019 आईपीएल ऑक्शन में अपनी टीम में खरीद लिया।


आईपीएल कैरियर

देवदत्त पादिक्कल के शानदार प्रदर्शन के कारण 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। ला के इस सीजन में देवदत्त पार्टिकल को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन ठीक इसके अगले साल 2020 में एक बार फिर से आरसीबी ने इसे रिटेन किया और इस साल उसे अपने पहले ही मैच में खिलाया और देवदत्त पार्टिकल ने भी अपनी टीम के उम्मीदों पर खरा उतरे और अपने पहले ही मैच में अर्ध शतक जमा दिया। 


इसके बाद वह लगातार चार मैचों में 3 मैच मैं और अर्ध शतक लगाए। और इस तरह वह 2020 में आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। अगर उसके आईपीएल के अब तक कुल मैचों की बात की जाए तो उन्होंने 18 मैचों में 618 रन बनाए हैं इसमें की एक शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने 22 अप्रैल 2021 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक लगाया।


देवदत्त जिस तरह से खेल रहे है उसे उसका इनाम जल्दी मिलने वाले हैं। देवदत्त इंडिया क्रिकेट टीम के भविष्य के स्टार हैं । 


देवदत्त पादिक्कल से जुड़ी अहम जानकारी

• देवदत्त पादिक्कल के फेवरेट खिलाड़ी गौतम गंभीर है 

• देवदत्त पादिक्कल को ट्रैवलिंग और फुटबॉल मैच देखना पसंद है ।