/

नीतीश कुमार जीवन परिचय (Nitish Kumar Biography Hindi)

नीतीश कुमार जीवन परिचय

हेलो दोस्तों मेरे ब्लॉग मैं आप सभी का स्वागत है। दोस्तों एक बार फिर से मैं आप सभी के लिए एक नया ब्लॉग लेकर आ गया हूं। इस ब्लॉग में हम बिहार के एक होनहार नेता नीतीश कुमार जी के बारे में बात करेंगे। इस पोस्ट के माध्यम से हम उसकी जीवन से संबंधित घटनाओं से अवगत होंगे। बिहार के विकास में नीतीश कुमार जी का नाम योगदान रहा है। ऐसे में हम आपको आज बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे। 


नीतीश कुमार जीवन परिचय

नीतीश कुमार का जन्म कब और कहां हुआ


नीतीश कुमार जी का जन्म 1 मार्च 1951 को बख्तियारपुर बिहार में हुआ था। इसके पिता का नाम राम लखन सिंह और माता का नाम परमेश्वरी देवी थे। राम लखन सिंह स्वतंत्रता सेनानी रह चुके है। नीतीश कुमार की शादी उसके दोस्त मंजू कुमारी सिन्हा से ही हुई। जो कि पैसे से अध्यापक थी। नीतीश कुमार जी के एक संतान भी है इसका नाम निशांत कुमार है और उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। 

नीतीश कुमार की शिक्षा

नीतीश कुमार के प्रारंभिक शिक्षा के बाद उन्होंने विद्युत इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने पटना के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से विद्युत इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वह बिहार विद्युत बोर्ड में शामिल भी हुए। उसका मन उतना नहीं लगा। उसकी सोच कुछ और ही थी। वह अपने राज्य बिहार को आगे बढ़ाना चाहते थे। 

नीतिश कुमार जी के राजनीतिक जीवन

नीतीश कुमार ने 1974 से 1977 में जयप्रकाश नारायण की संपूर्ण क्रांति में शामिल हुए रहे इस दौरान उन्होंने जयप्रकाश नारायण का साथ दिया। जयप्रकाश नारायण और सत्येंद्र नारायण सिन्हा के वह काफी करीबी रहे हैं। 
पहली बार नीतीश कुमार को 1984 में विधानसभा में चुना गया। 1990 में केंद्रीय मंत्रिमंडल में कृषि राज्य मंत्री के रूप में नीतीश कुमार ने अपना पद ग्रहण किया। इसके अलावा वह कुछ समय तक रेल और परिवहन मंत्री भी रहे। इस दौरान उन्होंने कई पदों पर अपना काम किया। उसका राजनीतिक जीवन उन्होंने काफी संघर्ष भी किया। 

बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार


नीतीश कुमार पहली बार 2000 में बिहार के मुख्यमंत्री बने। हलंकि यह  सरकार सिर्फ 7 दिनों तक ही चला और उसके बाद उसे त्यागपत्र देना पड़ा। इस तरह से नीतीश कुमार के पहले मुख्यमंत्री के रूप में उसका कार्यकाल इतना नहीं चला जितना कि उन्होंने उम्मीद किया है। फिर भी नीतीश कुमार आगे बढ़ते गए। 

फिर से रेल मंत्री बने

नीतीश कुमार 2001 से 2004 तक रेल मंत्री रहे। इस बार इस पद पर उन्होंने अनेक कार्य किए। जो कि काफी सराहनीय था। 

दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने


2005 में नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बन गए। उनका पार्टी का नाम जनता दल यूनाइटेड है। इस बार उन्होंने बिहार के नामी  गामी नेता लालू प्रसाद यादव हराकर बिहार के मुख्यमंत्री बन गए। उसके बाद वह लगातार बिहार के मुख्यमंत्री तीन बार बनते रहे। इसके साथ ही साथ उन्होंने 2015 में महागठबंधन से मिलकर अपना सरकार बनाई। हाल कि यह सरकार इस बार 2 वर्ष तक ही चला और पुनः नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर अपना सरकार खुद बनाएं। 

क्रिकेटर रोहित शर्मा जीवन परिचय

नीतीश के कार्यकाल में बिहार का विकास


नीतीश कुमार के कार्यकाल में बिहार का चौमुखी विकास हुआ है। चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र ही क्यों ना हो या कृषि अब बिहार भी लगातार धीरे-धीरे आगे उन्नति के राह पर अग्रसर है। हमारा शिक्षा दर भी लगातार आगे बढ़ रहा है। नीतीश कुमार ने खासकर लड़कियों के लिए आरक्षण दिया उसके लिए छात्रवृत्ति योजना, पोशाक योजना साथ ही साथ नवमी कक्षा के छात्र छात्राओं के लिए साइकिल योजना भी काफी प्रसिद्ध रही है।

नितीश कुमार की सरकार आने के बाद गांव गांव बिजली पहुंच रही है। अब बिहार का कोई गांव इस लाभ से अछूता नहीं रहा है और आने वाले समय में यही उम्मीद की जा रही है कि बिहार भी अपने सड़क और बिजली के मामले में आगे बढ़े ताकि बिहार वासियों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध हो। 

सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में 2020 में शपथ


नीतीश कुमार फिर से 2020 में सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया। इस बार उन्होंने फिर से एक महागठबंधन को हराया। हाल ही में खत्म हुए इस चुनाव में उसकी पार्टी ने यह कारनामा कर दिखाया। 
अब नीतीश कुमार के सामने कई नई चुनौतियां है जिसका हल वह अपने अगले पंचवर्षीय योजनाओं में करना चाहेंगे जिसमें कि रोजगार जैसे कई अहम मुद्दे भी हैं। ऐसे में यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि कैसी नीतीश कुमार इस सभी को संभाल पाते हैं। 
उम्मीद है कि उसके नेतृत्व में बिहार का और विकास हो। 

नीतीश कुमार को उनके राजनीतिक जीवन में हम कार्यों के लिए कई बहुत सारे अवॉर्ड भी मिले। 

हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा उम्मीद करता हूं कि अच्छा लगा होगा इसी तरह के नए-नए पोस्ट पढ़ने के लिए आप सदा हमारे साथ जुड़े रहे और ज्यादा ज्यादा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अन्य पोस्ट


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

"div" class='back-top' title='Back to Top'/>