/

IPL 2020 :- आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा आईपीएल का फाइनल जानिए कौन सी टीम बन सकती है इस बार की चैंपियन

IPL 2020 :- आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा आईपीएल का फाइनल जानिए कौन सी टीम बन सकती है इस बार की चैंपियन

आज 10 नवंबर को मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल का आखिरी मुकाबला के रूप में आईपीएल का फाइनल खेला जाएगा। दोनों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन करके फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। 
जान क्वालीफायर वन में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने क्वालीफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। 

Dream11 IPL Final Mumbai Indians vs Delhi capitals Match Analysis Full



आज दोनों टीमों के बीच एक जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है। एक तरफ मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है उसके पास कई अनुभवी खिलाड़ी भी है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स पहली बार फाइनल में अपनी जगह बनाई है इस टीम में युवाओं की भरमार है जिन्होंने कि अब तक अपने प्रदर्शन से सबको आश्चर्यचकित कर दिया। ऐसे में यह मुकाबला बड़ा ही मजेदार बन सकता है और दोनों की चैंपियन बनने के लिए अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देना चाहेगी। 

अगर मुंबई इंडियंस की बात की जाए तो उनके पास बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा जिन्होंने की कुछ पिछले मैच से चोट के बाद वापसी की हाल कि वह उसके बाद ज्यादा कुछ योगदान नहीं दे पाए मुंबई इंडियंस को अपने कप्तान से फाइनल में एक धमाकेदार पारी की उम्मीद होगी। इसके अलावा मुंबई इंडियंस के पास ओपनर के रूप में क्विंटन डी कॉक जिन्होंने किस आईपीएल में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस मैच में भी डिकॉक के बल्ले से बेहतरीन पारी की उम्मीद होगी। 

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए मुंबई इंडियंस के लिए सूरज कुमार यादव आते हैं जिन्होंने इस बार आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सूरज कुमार यादव को इस मैच में अच्छी पारी खेलने होगी। इसके अलावा मुंबई इंडियंस के पास ईशान किशन जो कि खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं निचले क्रम में किरण पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, और कुणाल पांड्या जैसे खतरनाक बल्लेबाज है जो किसी भी वक्त मैच का रुख अपनी तरफ मोड़ सकता है। ‌ ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स को इन बल्लेबाजों से बच के रहना होगा। 

अब मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी की बात की जाए तो उसकी गेंदबाजी भी प्रबल मजबूत नजर आ रही है। उनके पास जसप्रीत बुमराह जोकि इस आईपीएल में विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह एक अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। उनके पास ट्रेंट बौल्ट जैसे बेहतरीन गेंदबाज है जिससे दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजों को शुरुआत में बच के रहना होगा। 

इसके अलावा भी मुंबई इंडियंस के पास गेंदबाजी में जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, कूल्टर नाइल जैसे गेंदबाज है जिससे कि मुंबई इंडियंस होगी। 

अब बात दिल्ली कैपिटल्स की की जाए तो दिल्ली कैपिटल्स सच में बेहतरीन क्रिकेट खेला है। बल्लेबाजी में इनके पास शिखर धवन जैसे बल्लेबाज है जो कि इस आईपीएल में 600 से अधिक रन बना चुके है। उनसे एक बार फिर से दिल्ली कैपिटल्स को एक बारी और अच्छी पारी खेलने की उम्मीद होगी। ‌ अगर दिल्ली कैपिटल्स को यह खिताब अपने नाम करना है शिखर धवन का चलना अनिवार्य है। 

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स को बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर बड़ी पारी खेलने की उम्मीद होगी जो कि कुछ मैचों से खेलने में नाकाम हुए हैं। इस कप्तान को इस मैच में अपनी टीम के लिए एक बेहतरीन पारी खेलनी होगी। इसके अलावा ऋषभ पंत जो अब तक अपने नाम के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं उसको इस मैच में अपना बेस्ट परफारमेंस देना चाहिए ताकि दिल्ली कैपिटल्स चैंपियन बनाने में भूमिका निभाए । 

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के पास सिमरन हिट मायर, मार्कस स्टोइनिस जैसे बल्लेबाजों से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी। मार्कस स्टोइनिस ने पिछले मैच में बैट और बॉल दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन करके अपनी टीम को फाइनल में जगह बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ऐसे में से मार्कस स्टोइनिस से ऐसे ही विनिंग पारी और गेंदबाजी की उम्मीद होगी। इसके बाद अक्षर पटेल भी निचले क्रम में अच्छी हिटिंग कर लेते हैं। 

दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी की बात की जाए उसके पास कगिसो रबाडा इन्होंने किस आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा 29 विकेट अपने नाम की है। एक बार फिर से अच्छी गेंदबाजी करनी होगी। ‌ ऐसे में कगिसो रबाडा के ऊपर अच्छी गेंदबाजी करने का जिम्मेवारी होगी। इसके अलावा स्पीड स्टार एनरिक नोकिया को इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करनी होगी। 

इन गेंदबाजों को साथ देने के लिए अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन को अच्छी भूमिका निभानी पड़ेगी ताकि दिल्ली कैपिटल्स इसमें अपना बेस्ट दे सके। दिल्ली कैपिटल्स के लिए मुंबई इंडियंस के सामने अच्छे प्रदर्शन करने का दबाव होगा क्योंकि पिछले तीन लाख में भी वह मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार चुकी है। मुंबई इंडियंस को हराना दिल्ली कैपिटल्स के लिए आसान नहीं होगा। 

दिल्ली कैपिटल्स संभावित 11

श्रेयस अय्यर (कप्तान‌), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , सिमरन हिट मायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल/ प्रवीण दुबे, रविचंद्र अश्विन, कगिसो रबाडा, और एंड्रीक नोकिया

मुंबई इंडियन संभावित 11

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर) , ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन/नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, और ट्रेंट बौल्ट

पिच रिपोर्ट:-
आज का मैच दुबई क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। की दूसरी पारी में ओस गिरने की संभावना है इसीलिए टॉस जीतने वाले टीम गेंदबाजी कर सकती है। ‌

मैच प्रिडिक्शन मीटर
हमारा मैच प्रिडिक्शन मीटर कहता है कि इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल की नई विजेता बनेगी । लेकिन दिल्ली कैपिटल्स को मुंबई इंडियंस का हराना आसान नहीं होगा और मैं आज पूरी तरह से क्लोज रहेगी।  


यह मैच भारतीय समय अनुसार 7:00 बजे से शुरू हो जाएगा। आज का फाइनल बड़ा ही मजेदार होने वाला है। देखते हैं कि इस फाइनल में क्या फिर से मुंबई इंडियंस का राज होता है या दिल्ली कैपिटल्स नई चैंपियन बनती है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

"div" class='back-top' title='Back to Top'/>