केएल राहुल जीवन परिचय(KL Rahul Biography in Hindi)

 केएल राहुल जीवन परिचय

By- Santosh Sharma

आज क्रिकेट का हर कोई दीवाना है। अभी आईपीएल का सीजन चल रहा है। यह सीजन कोविड-19 महामारी के कारण यूएई में खेला जा रहा है। हम भा सभी भारतीयों का क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। हम अपने क्रिकेट के स्टार और दिग्गज क्रिकेटर के बारे में जानने के लिए उत्सुक होते हैं। आज हम भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए सितारे केएल राहुल के बारे में बात करेंगे। 

                 वर्तमान में केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक है। उन्होंने अपना हुनर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दिखाया।  टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन, वनडे में , T20, या आईपीएल हो इस बल्लेबाज ने चारों और अपनी कामयाबी का परिचय दिया है। आज हम उसके बारे में तमाम जानकारी जानेंगे कि मैं कि मैं आपको बताऊंगा कि खेल रहा हूं कैसे छोटे से स्तर से आज इंडियन क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज बने। आइए उसके जीवन से संबंधित हम बातों को जानते हैं-


केएल राहुल का जन्म कहां और कब हुआ? 

केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 बैंगलोर भारत में हुआ था। इसका पूरा नाम कनौर लोकेश राहुल है। उसके पिता का नाम के०एन० लोकेश हैं। एवं इसकी माता का नाम राजेश्वरी हैं। केएल राहुल की मां मंगलौर यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री प्रोफेसर के रूप में कार्यरत है। एवं उसके पिता के०एन० लोकेश नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में एक प्रोफेसर के पद पर कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत है। ‌
KL Rahul Biography in Hindi
KL Rahul


प्रारंभिक जीवन:- 

केएल राहुल पढ़ाई में ग्रेजुएट की है। उन्होंने क्रिकेट जीवन की शुरुआत 11 वर्ष की आयु में की। उसके पिता भी कॉलेज स्तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं। वह सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन थे। केएल राहुल के जन्म के वक्त उसके पिता उसका नाम सुनील गावस्कर के नाम पर रखना चाहते थे लेकिन वह तभी भूल गए। एवं उसका नाम केएल राहुल रख दिया। केएल राहुल ने प्रारंभ से ही अपनी प्रतिभा दिखाने शुरू कर दिया। 

घरेलू क्रिकेट कैरियर

उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत 2010-11 से की। इसी साल उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट भी खेला। केएल राहुल ने अपने घरेलू क्रिकेट कैरियर में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब तक 78 मैच खेले हैं जिसमें की 5802 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने 29 अर्ध शतक और 14 शतक लगाया है। इस दौरान उसका उच्चतम 337‌ रन रहा है, जो उन्होंने उत्तर प्रदेश के खिलाफ बनाया था। ‌‌

 2014-15 में दिलीप ट्रॉफी में उन्होंने साउथ जोन के लिए खेलते हुए पहली पारी में 233 गेंदों में 185 रन बनाए और इसी मैच की दूसरी पारी में 152 गेंदों में 130 रन बनाए। इस मैच में अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और उसकी टीम 9 रन से मैच हार गई। उसके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। केएल राहुल को इस प्रदर्शन का सबसे बड़ा इनाम तब मिला जब ने पहली बार भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उसका सिलेक्शन भारतीय टीम ने कर लिया गया।

टेस्ट क्रिकेट कैरियर:-

केएल राहुल ने अपने टेस्ट क्रिकेट के अंदर की शुरुआत 26 दिसंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की। इसी सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्होंने 110 रनों की पारी खेलकर अपनी काबिलियत का परिचय दिया। टेस्ट करियर में उन्होंने अब तक 36 मैचों में 60 इनिंग में बल्लेबाजी की है इस दौरान उन्होंने 34.59 की औसत से 2006 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में कुल 5 शतक और 11 शतक लगाए। 

इस दौरान उसका उच्चतम स्कोर 199 रन रहा है।हाल की एक बार खराब प्रदर्शन के कारण केएल राहुल को टेस्ट क्रिकेट टीम से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने मजबूती के साथ वापसी की और घरेलू क्रिकेट में रन बनाएं साथ ही वह भारतीय क्रिकेट टीम के वनडे और टी-20 के नियमित सदस्य हैं आने वाले समय में हुआ टेस्ट मैच में निश्चित रूप से वापसी करेंगे।

वनडे क्रिकेट केरियर:-

केएल राहुल ने अपने वनडे क्रिकेट कैरियर की शुरुआत जिंबाब्वे के खिलाफ की। उन्होंने अपने पहले ही मैच में शतक लगाकर इतिहास रच दिया। मैंने अपने पहले मैच में 100 रनों की नाबाद पारी खेली। केएल राहुल ने अब तक वनडे में 32 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 31 मैच में बल्लेबाजी की। उन्होंने अब तक वनडे में 47.65 की औसत से 1239 रन बनाए हैं। ‌ इस दौरान उन्होंने चार शतक और सात अर्ध शतक लगाए हैं। वनडे में उसका उच्चतम स्कोर 112 रन रहा है। 

T20 क्रिकेट कैरियर:-

केएल राहुल का t20 करियर भी बेहद शानदार रहा। उन्होंने अपने t20 करियर की आगाज 18 जून 2016 को की। उन्होंने t20 अब तक 41 मैच में 38 इनिंग में बल्लेबाजी कि , इस दौरान उन्होंने 45.66 की औसत से 1461 रन बनाए हैं। उन्होंने t20 क्रिकेट कैरियर में अब तक दो शतक और 11 अर्धशतक लगा चुके। केएल राहुल तीसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाजों जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है इनमें से सुरेश रैना और रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है। 


आईपीएल क्रिकेट कैरियर:- 

केएल राहुल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 में आरसीबी टीम से की। 2014 में वह सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल हो गए। इस तरह से आईपीएल में अभी तक अपना अपना नाम नहीं कमा सके थे।

 2016 में उन्हें फिर से आरसीबी टीम में शामिल कर लिया गया। इस साल के ठीक अगले साल 2017 में कंधे की चोट के कारण वह पूरे आईपीएल से बाहर हो गए हैं। 2018 में जब केएल राहुल ने आईपीएल में वापसी की तो उन्हें पंजाब ने ₹11 करोड़ में खरीदा। इस बार आईपीएल में केएल राहुल ने अपने आईपीएल करियर का सबसे बढ़िया सीजन खेला। 

                 उन्होंने पहले ही मुकाबले में 14 गेंदों में शतक जमाया। इसके बाद वह पीछे मुड़कर नहीं देखें। 2019 मैं भी उसके आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा था। इसका इनाम उन्हें तब मिला जब उन्हें 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान नियुक्त किया गया।

 हाल ही में केएल राहुल ने 2020 में जो आईपीएल का सीजन चल रहा है उसमें आरसीबी के खिलाफ 132 रनों की पारी खेली। कल आईपीएल में अब तक 69 मैचों की इनिंग में 44.38 की औसत से 2130 रन आज तक बनाए हैं। आईपीएल में अब तक हुआ दो शतक और 16 और और शतक जमाए हैं। 


केएल राहुल की जीवन का सफर आपको कैसा लगा। आने वाले समय में केएल राहुल भारत के महान बल्लेबाजों में से एक होंगे। 
हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा अच्छा लगा तो आप इसे दूसरों के साथ शेयर कीजिए।


केएल राहुल जीवन परिचय(KL Rahul Biography in Hindi) केएल राहुल जीवन परिचय(KL Rahul Biography in Hindi) Reviewed by Santosh Sharma on अक्तूबर 02, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.