Narendra Modi Biography in Hindi

नरेंद्र मोदी जीवन परिचय

नरेंद्र मोदी  वर्तमान में भारत एवं विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक है। 30 मई 2019 को नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। आज 17 सितंबर को नरेंद्र मोदी अपना 70 जन्मदिन मना रहे हैं। आइए आज हम आपको उसकी जीवनी के बारे में बताएंगे।

Narendra Modi Biography in hindi
Narendra Modi


प्रारंभिक जीवन

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950  वडनगर, मुंबई स्टेट (वर्तमान गुजरात भारत) में हुआ था। उसके पिता का नाम दामोदर दास मोदी एवं माता का नाम हीराबेन हाय हैं। नरेंद्र मोदी कुल छह भाई बहन थे जिसमें की मोदी का जन्म दूसरे के बाद हुआ था। नरेंद्र मोदी के एक बहन भी है जिसका नाम बसंतीबेन हैं। इनके भाई का नाम सोमा, अमृत, प्रहलाद एवं पंकज हैं। नरेंद्र मोदी को आज हम सब लोगों के नमो के नाम से जानते हैं।

 शिक्षा 

नरेंद्र मोदी की प्रारंभिक शिक्षा उच्च माध्यमिक विद्यालय वडनगर गुजरात में  हुआ था। इसके बाद उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय एवं दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र में बीए एवं m.a. किया। 

प्रारंभिक जीवन

नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक जीवन संघर्षपूर्ण रहा। 17 वर्ष की आयु में उसका विवाह जशोदाबेन से हो गया। नरेंद्र मोदी जी चाय के स्टॉल पर अपने भाई के साथ पिता का हाथ बताते थे। साथी साथ उन्होंने अपनी शिक्षा भी जारी रखें। जब नरेंद्र मोदी छात्र थे तभी से वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जाने लगे थे। इसके साथ ही साथ  के नियमित सदस्य भी हो गए। उन्होंने अपने शिक्षा पूरी होने के बाद भारत के भ्रमण के लिए चलेंगे और 2 वर्ष तक भारत के कई धार्मिक स्थल सहित कई जगहों होगी यात्रा की।

राजनीतिक जीवन

नरेंद्र मोदी धीरे धीरे राजनीति में अपना रखा। 
• पहली बार 1988 में नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के गुजरात यूनिट संगठन के सचिव बने। 

• नरेंद्र मोदी ने नवंबर 1995 में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के सचिव बने।

• 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी

2001 में बूंदी में भूकंप के बाद गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के असफल स्वास्थ्य और खराब सर्वजनिक छवि के कारण 2001 में नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री पद के रूप में अपना कार्यभार संभाला। इस तरह कहीं ऐसे कार्य किए जिसकी चर्चा आज भी बनी हुई है। कई बार उन्हें आलोचना का शिकार बनना पड़ा। 

2002 के गुजरात के दंगों में उनके प्रशासन को कठोर माना गया है। इसके लिए उसकी आलोचना भी हुई। नरेंद्र मोदी अपने कार्य के कारण ही लगातार चार बार 2014 तक प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात के सीएम बने रहे। 

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ा। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी में 282 सीटों को जीतकर सफलता पाई। इसमें नरेंद्र मोदी में अपने क्षेत्रीय इलाके से खड़े हुए। इसके बाद नरेंद्र मोदी 2014 में गणतंत्र भारत के 14 में प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। 

नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत को एक नई दिशा मिली। नरेंद्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया। तथा विदेशी संबंध हो को भी बरकरार रखा। उन्होंने 2014 में 2 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। स्वच्छता अभियान का प्रतीक गांधी जी का चश्मा रखा गया। प्रधानमंत्री के इस कार्य को देश के बड़े व्यक्तियों ने साथ दिया एवं इसे आगे बढ़ाया। इस परियोजना में गंगा जैसी नदी को पुनः  स्वच्छ बनाने की मांग रखी गई। 

2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनः हो लोक सभा चुनाव लड़ा। वह फिर से एक बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए हैं। इस बार उन्होंने 303 सीटों पर जीत हासिल की। और कुल एनडीए के समर्थन से उन्हें 352 सीटें मिली। 30 मई 2019 को उन्होंने पुनः दूसरी बात भारतीय प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। 

नरेंद्र मोदी किस पार्टी से जुड़े हैं।

बीजेपी 
Narendra Modi party Name




सके अलावा नरेंद्र मोदी एक प्रधानमंत्री के तौर पर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उसके सोशल मीडिया पर करोड़ों फॉलोअर्स हैं। 

नरेंद्र मोदी के नारे:-  

आत्मनिर्भर भारत , मैं भी चौकीदार, हर हर मोदी घर घर मोदी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सबका साथ सबका विकास, पहले शौचालय फिर देवालय, मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, अच्छे दिन आने वाले हैं और अब की बार मोदी सरकार जैसे नारे मोदी ने दिए हुए हैं। 

इसके अलावा नरेंद्र मोदी से कई ऐसी चीज है जिसे हम सीख सकते हैं संवाद की कला, अनुशासित जीवन, फिटनेस पर कैसे ध्यान दें जैसी चीजें हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीख सकते हैं। 


Narendra Modi Biography in Hindi Narendra Modi Biography in Hindi Reviewed by Santosh Sharma on अगस्त 22, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.