Dream11 क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।



    Dream11 क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 


    क्या आप सब dream11 के बारे में जानते हैं। अगर जानते हैं तो अच्छी बात है। Dream11 भारत का सबसे पॉपुलर गेम इन ऐप है। दिन प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। अगर आप भी dream11 से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए बिल्कुल सही है इस पोस्ट में हम आपको dream11 से संबंधित तमाम जानकारी देंगे। यहां पर आप बहुत सारे गेम मैं अपना टीम बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। 

    हम सभी को पता है कि अभी आईपीएल का सीजन चल रहा है और इस सीजन में आप dream11 के बारे में अब सुने होंगे कि आपके दोस्त dream11 खेलते हैं। तो आपके मन में भी यह सवाल आया होगा आखिर यह dream11 क्या है इसे कैसे खेले। अगर आप आईपीएल देखते हैं

     तो dream11 के बारे में अवश्य सुने होंगे जिसमें कि आपके खिलाड़ी एम एस धोनी, रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे प्लेयर इसका प्रचार करते हैं। आपको dream11 के  ads देखने को मिल सकते। हम आपको आज dream11 से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। 

    Dream11 Kya Hai


    Dream11 Kya Hai Puri Jankari in Hindi
                      Dream11

    Dream11 एक ऑनलाइन Sports App हैं।  यह एक भारतीय Sports App हैं। Dream11 एक ऐसा स्पोर्ट्स गेम है जिसमें की यूजर्स को कई फेंटेसी स्पोर्ट्स गेम खेलने की अनुमति देता है इनमें से क्रिकेट, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, कबड्डी आदि शामिल है।

     इसके Founder हर्ष जैन, भावित सेठ और वरुण दागा हैं। इसका निर्माण 2008 में किया गया था। Dream11 ऐप में कुल 542 Employee कार्यरत है। इसका हेड क्वार्टर मुंबई में स्थित है। मौजूदा समय में dream11 भारत का सबसे पॉपुलर Fantasty League वाली ऐप है। इसके यूजर करोड़ों में है। Dream11 2019 unicorn club मैं शामिल होने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई। 

    Dream11 में Resister कैसे करें। 

    अगर आप भी dream11 अपना टीम बनाकर पैसे जीतना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले dream11 का एक अकाउंट बनाना होगा। Dream11 में आपको अपना अकाउंट बनाने से पहले आपको dream11 के ऐप आपके मोबाइल में होना जरूरी है। यह आप आपको गूगल के Play Store पर नहीं मिलेंगे। इसके लिए आपको dream11 के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उस ऐप को डाउनलोड करना होगा या आप चाहे तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे dream11 एप डाउनलोड कर सकते हैं।


    अब हम आपको dream11 में कैसे अपने अकाउंट बनाएं। इसके बारे में बताएंगे। आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए इसके को फॉलो करके अपना अकाउंट रजिस्टर कर सकते हैं।  अकाउंट बनाने से पहले आपको मोबाइल नंबर, Email I'd होना अनिवार्य है । अन्यथा आप अपना अकाउंट नहीं बना सकते हैं। और याद रहे कि जिस नंबर और ईमेल से आप अपना अकाउंट बना रहे उसका किसी दूसरे dream 11 me use नहीं किया हो।

    स्टेप:- 1 

    सबसे पहले आपके मोबाइल में dream11 का एप्लीकेशन होना अनिवार्य है। जैसे कि मैंने आपको पहले ही इसे कैसे डाउनलोड किया जाता है इसके बारे में बता दिया हो और नीचे इसका लिंक भी दे दिया जहां से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

    स्टेप:- 2 

    अब आपको अपनी dream11 का एप्लीकेशन खोलना है। खोलने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का ऑप्शन दिखेगा जैसा कि मैंने चित्र में दिखाया है। अब आपके सामने Resister का option दिखेगा आपको इस पर क्लिक नहीं करना है अगर आप इससे अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपको ₹100 का कैश बोनस नहीं ले पाएंगे।

     आपको रजिस्टर वाले ऑप्शन के नीचे Have a Referal code का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए। अब आप हमारे द्वारा दिए हुए INvite Code का use kare तो आपको 100 रुपए का कैश bonous मिलेगा। 
    Invite Code -SANTSA97QR का यूज़ करें आपको निश्चित ₹100 कैश बोनस मिलेगा। 
    Dream11 Kya Hai Puri Jankari
    Dream11 Register

    स्टेप:-3 

    अब आपके सामने एक फॉर्म जैसे बॉक्स आएगा जिसमें कि आपको अपना Invite Code जो मैंने दिया। , मोबाइल नंबर, email ID, भरना होगा उसके बाद आपको अपना dream11 का एक पासवर्ड बनाना होगा । याद रहेगी इस पासवर्ड में आपको तीन Character का (Number, Symbol, Alphabet) का इस्तेमाल करना है। इसके बाद आपको नीचे Register वाले आइकन पर क्लिक करना होगा। 
    Dream11 me Resigster Kaise kare
    Dream11

    स्टेप:- 4

    अब आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिससे कि आपको दर्ज करना होगा उसके बाद आपको Verify वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा और आपका dream11 अकाउंट बंदकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आपके अकाउंट में 100 कैश bonous क्रेडिट कर दिया जाएगा। 

    Dream11  मे Cricket league कैसे खेले।

    आप सभी को पता ही होगा कि हम dream11 में अपना टीम बनाकर अपने क्रिकेट नॉलेज का इस्तेमाल करके बहुत सारे पैसे जीत सकते हैं। तो आइए सीखते हैं कि dream11 में अपना टीम कैसे लगाएं। आज कई लोग इसलिए को खेल के लाखों कमा रहे हैं। 
    Dream11 में अपना क्रिकेट टीम बनाने से पहले हर आपको कुछ Rule के बारे में पता होना चाहिए। 

    Dream11 हमें अपना टीम बनाने के लिए 100 Credit Points देती है जिसका इस्तेमाल करके हमें क्रिकेट टीम बनाने के लिए 11 प्लेयर को सेलेक्ट करना पड़ता है।

     Dream11 द्वारा यह credit Player की मौजूदा फार्म, और Experience के मुताबिक देती है। अगर कोई नया प्लेयर है तो उनका क्रेडिट अवश्य कम होगा ठीक उसी प्रकार अगर कोई अनुभवी और मौजूदा फॉर्म में है तो उसकी क्रेडिट ज्यादा होगी। 
    Player type        Min        Max
    Batsman              3            6
    Bowler                 3            6
    Wickt                    1           4
    Allrounder             1          4
    ऊपर मैंने आपको यह बताया आप अपने टीम में कितने बेस्ट मैन, bowler, allrounder, wicketkeeper अपनी टीम में ले सकते हैं । इसलिए एक सीमा है जिसके बारे में मैंने मिनिमम और मैक्सिमम करके बताया हूं। याद रहे एक टीम के आप 7 से अधिक प्लेयर को नहीं ले सकते हैं।

    अब आप अपना अपना टीम बनाने के लिए तैयार हो जाइए। सबसे पहले आपको जिस मैच में अपना टीम लगाना है उसे सेलेक्ट कीजिए। Dream11 अपना क्रिकेट टीम कैसे क्रिएट किया जाता है इसे जानने के लिए आप हमारे नीचे दिए गए वीडियो को देखें देखकर आप आसानी से अपना टीम Create करना सीख सकते हैं। 

    Dream11 में अपना टीम क्रिएट करने के बाद हमें जिस कांटेक्ट पर ज्वाइन होना है उसे आप सेलेक्ट कीजिए और जितना भी मिनिमम उसकी एंट्री फी है इतना भी आपके अकाउंट में होना आवश्यक है। या आप किसी भी यूपीआई गूगल पे, फोन पे, Paytm, एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड से भी अपना Money  ऐड कर सकते हैं। इसके बाद आप आसानी से किसी भी कांटेक्ट पर हैं ज्वाइन कर सकते हैं इसके अलावा आप यहां पर फ्री कांटेक्ट भी प्रैक्टिस के लिए खेल सकते हैं। 

    Dream11 में अपना टीम क्रिएट करने के बाद आपको Toss के बाद अपना टीम को अपडेट करना होगा ताकि आप सही प्लेइंग इलेवन चुन सके। इससे संबंधित अपडेट पाने के लिए आप Cricbuzz.com पर मैच के बाद प्लेइंग इलेवन के अपडेट जान सकते हैं। इसके बाद आप गूगल पर सर्च करके भी किसी भी मैच के बारे में पता लगा सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर लाइव क्रिकेट स्कोर हमेशा अपडेट होते रहता है।  अपना टीम अपडेट करने के बाद आप इसका प्रीव्यू भी देख सकते हैं। 
    Dream11 team Preview




    Cricket Fantasy Point System:-

     1. Batting Point :-  
    • Run - +1 
    आपके द्वारा चुने गए बल्लेबाज 1 रन बनाता है तो इसके बदले आपको एक पॉइंट मिलता है। 

    • Boundary Bonous - +1
    Boundary bonus में आपको अगर आप के बल्लेबाज 1 बाउंड्री लगाते हैं तो आपको बाउंड्री बोनस के तौर पर 1 पॉइंट बोनस के तौर पर दिया जाएगा। यह अर्थात अगर कोई बल्लेबाज एक चौका लगाता है तो उसके बदले आपको 4 पॉइंट मिलेंगे और बाउंड्री बोनस के लिए 1 पॉइंट एक्स्ट्रा भी मिलेंगे।


    • Six Bonous :- +2
    अगर एक बल्लेबाज 1 छक्का लगाते हैं तो आपको 6 पॉइंट के साथ-साथ 2 पॉइंट सिक्स बोनस के तौर पर दिया जाएगा। अर्थात 1 छक्के लगने पर अगर उस बल्लेबाज को आप सेलेक्ट किए होंगे तो आपको 6 प्वाइंट्स 6 रनों के लिए और 2 पॉइंट एक्स्ट्रा 6 बोनस के तौर पर दिया जाएगा।


    • Half Century Bonous:-  +8
    अगर एक बल्लेबाज हाफ सेंचुरी बनाता है तो इसके बदले 8 पॉइंट बोनस के तौर पर दिया जाता है। 

    • Century bonus:- +16
    बल्लेबाज द्वारा सेंचुरी लगाने पर 16 पॉइंट बोनस के तौर पर दिया जाता है अगर कोई बल्लेबाज शतक लगाता है तो। 

    • Dismissal for a Duck :- -2
    अगर कोई बल्लेबाज जीरो पर आउट हो जाते हैं, तो -2 पॉइंट उसके बदले काटा जाता है। यह नियम विकेटकीपर बेस्ट मैन और ऑलराउंडर के लिए है। 

    Bowling Point System:-

    • Wicket Excluding Run Out:- +25
    अगर कोई गेंदबाज विकेट लेता है तो उन्हें इसके बदले 25 पॉइंट दिए जाते हैं।

    •  4 Wicket Haul Bonous :- +8
    अगर कोई गेंदबाज चार विकेट लेता है तो उसको इसके बदले 8 पॉइंट अलग से बोनस के तौर पर दिए जाते हैं। 

    •  5 Wicket Haul Bonous:- +16
    जिस प्रकार बल्लेबाज को सेंचुरी मारने पर 16 पॉइंट सेंचुरी बोनस के तौर पर दिया जाता है ठीक उसी प्रकार गेंदबाजों को 5 विकेट लेने पर 16 पॉइंट बोनस के तौर पर दिए जाते हैं। 

    • Maiden Over :- +8
    इस प्रकार बल्लेबाज को हाफ सेंचुरी के लिए 8 पॉइंट बोनस के तौर पर दिए जाते हैं उसी प्रकार गेंदबाजों को Maiden Over डालने पर 8 point bonus पर दिया जाता हैं। 


    Fielding Point System:- 

    • Catch:- +8


    एक खिलाड़ी मैच के दौरान एक catch पकड़ते हैं तो इसके बदले आपको 8 पॉइंट दिया जाता है। 

    • Stumping / Run out :- +12


    एक wicket keeper  द्वारा एक स्टंपिंग करने पर 12 पॉइंट दिया जाता है। उसी प्रकार एक रन आउट के लिए भी 12 पॉइंट दिया जाता है इसमें  Thrower वाले को 6 पॉइंट और Catcher को भी 6 पॉइंट दिया जाता है।

    • Captain:- 2x


     एक कप्तान को उसके प्रदर्शन का दुगना पॉइंट दिया जाता है। उदाहरण:- अगर हमने विराट कोहली को कप्तान बनाया और विराट कोहली में उस मैच में 100 पॉइंट बनाए। क्योंकि हमने विराट कोहली को कप्तान बनाया इसीलिए हमें इसके बदले इसके दुगुने पॉइंट्स मिलेंगे अर्थात हमें 200 प्वाइंट कोई मिलेंगे।

    • Vice Captain :- +1.5X



    उप कप्तान के बदले हमें उसके डेढ़ गुना पॉइंट दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए अगर हमने रोहित शर्मा को वॉइस कैप्टन बनाया रोहित शर्मा मैच में 100 पॉइंट का प्रदर्शन किया। तो इसके बदले हमें डेढ़ गुना 150 पॉइंट मिल गया। 

    • Starting 11:- +4


    Match शुरू होने के बाद जो जो player Starting 11 में खेल रहे उसके बदले हमें 4 पॉइंट sabi Player par दिया जाता हैं। 

    Economy Rate Point ( Min 2 Over Point System) :- 


    • Below 4 over To Be Bowled :- +6


    किसी गेंदबाज द्वारा 4 रन प्रति ओवर से कम देने पर 6 पॉइंट बोनस के तौर पर दिया जाता है।


    • Below 4-4.99 per Over:- +4


    अगर कोई गेंदबाज 4 से 5 रन के अंदर के बीच राम देता है 4 पॉइंट दिए जाते हैं। 

    • 5 to 6 Run per Over :- +2


    अगर कोई गेंदबाज 5 रन से 6 रन पर ओवर के हिसाब से रन देते हैं तो इसके बदले उन्हें  2 पॉइंट दिया जाता है । 

    • 9-10 Runs per Over:- -2


    अगर  कोई गेंदबाज 9 रन से 10 ओवर रन  प्रति ओवर दे तो उसे -2 पॉइंट की कटौती की जाती है। 

    • 10.01-11 Run Per Over- -4 Point


    गेंदबाजों द्वारा 10 रन से 11 रन प्रति ओवर की दर से दिया जाता है, तो उसकी पॉइंट में -4 पॉइंट की कटौती की जाती है। 

    • Above 11 Per Over :- - 6 Point


    अगर किसी मैच में बॉलर द्वारा 11 से अधिक की दर से देता है तो उसके पॉइंट में -6 पॉइंट  की कटौती की जाती है।

    Strike rate point system (minimum 10 ball to played) :- 

    • Between 60-70 Run per 100 Balls:- -2 Point

    • 50- 59 Runs per 100 Balls :- -4 Point

    • Below 50 Run 100 Balls :- -6 Point


    अगर कोई बल्लेबाज 100 गेंदों में 50-59 रन बनाए तो उसके पॉइंट में - 4 पॉइंट की कटौती की जाती है। ठीक उसी प्रकार अगर कोई बल्लेबाज 100 गेंद में 60-70 रन बनाए तो उसके पॉइंट में -2 पॉइंट की कटौती किया जाता है। उसी तरह कोई बल्लेबाज 50 से कम रन बनाया तो उसके पॉइंट में -6 पॉइंट की कटौती की जाती है।

    • अगर कोई मैच सुपर ओवर में जाता हूं तो इसमें पॉइंट को नहीं जोड़ा जाता है। 
    • टेस्ट क्रिकेट मैच में इसी प्रकार के नेगेटिव Strike Rate के लिए पॉइंट नहीं काटा जाता है। 

    इस तरह से आप  dream11 से संबंधित तमाम बाते जान चुके होंगे। अगर फिर भी आपको किसी प्रकार का कोई डॉट है तो आप हमें अवश्य बताएं ताकि हम आपकी समस्या को सुलझा सकें। 


    Dream11 से संबंधित हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको बहुत अच्छा लगा होगा इसी तरह के नए-नए पोस्ट के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे हैं। 
                                        धन्यवाद। 
    अन्य पोस्ट
    Bmh

    Dream11 क्या है पूरी जानकारी हिंदी में। Dream11 क्या है पूरी जानकारी हिंदी में। Reviewed by Santosh Sharma on सितंबर 30, 2020 Rating: 5

    कोई टिप्पणी नहीं:

    अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

    Blogger द्वारा संचालित.