Shreyas Iyer :- The Rising star of Indian cricket

Shreyas Iyer जीवन परिचय 

Hi friends मैं संतोष शर्मा अपने ब्लॉग Gyan adda‌ में आप सबों का स्वागत करता हूं। दोस्तों आज इस ब्लॉग में मैं आप लोगों के साथ एक दिलचस्प जानकारी प्रस्तुत करने वाला हूं।
आज के इस ब्लॉग में मैं भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के बारे में बताऊंगा।
श्रेयस अय्यर के बारे में आप लोग अवश्य जानते होंगे, अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं हमारा यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपका यह सवाल भी हल हो जाएगा। 
तो चलिए श्रेयस अय्यर की अब तक की जीवनी के बारे में मैं अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप सबके सामने प्रस्तुत करता हूं।

परिचय :-


Shreyas_Iyer एक भारतीय क्रिकेटर है। यह बहुत ही प्रतिभाशाली बल्लेबाज है। इसका इसका जन्म 6 दिसंबर 1994 को Mumbai में हुआ  था। Shreyas_Iyer ने Don_Bosco_High_School,_Matunga   एवं
Ramniranjan_Anandilal_Podar_College_of_Commerce_and_Economics से शिक्षा प्राप्त की।
Shreyas_Iyer वर्तमान में भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है।



Domestic career

 Shreyas_Iyer ने 2014 -15 Vijay Hazare Trophy में लिस्ट ए मैच में अपना डेब्यू किया और  50.60 की औसत से 273 रन बनाए। Shreyas_Iyer ने इसी वर्ष Mumbai के लिए Ranji_Trophy खेलते हुए 809 रन बनाए इसमें की दो शतक एवं 6 अर्धशतक बनाकर 2014 15 में सर्वाधिक रन बनाने की सूची में सात नंबर पर रहा। 2015-16 Ranji_Trophy में Shreyas_Iyer सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने उन्होंने इस सीजन में 73 से ज्यादा की औसत से 1321 रन बनाए।



IPL career

2015 में Shreyas_Iyer ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए अपना पहला आईपीएल सीजन खेला। इस सीजन में उन्हें 2.6 करोड़ में खरीदा गया। उन्होंने इस सीजन में कुल 14 मैच में 439 रन बनाए। इसी प्रदर्शन के लिए उन्हें इमर्जिंग प्लेयरऑफ आईपीएल 2015 चुना गया।

                           Shreyas_Iyer 2018 में Delhi_Capitals  दिल्नी का कप्तान बनाया गया। वह आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र में बनने वाला कप्तान बना, इस वक्त उसकी उम्र 23 वर्ष और 142 दिन थी। 27 अप्रैल 2018 के इसी मैच में  Shreyas_Iyer ने अपने कप्तानी के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 40 गेंदों में 93 रनों की तूफानी पारी खेली है जिसमें की 10 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। इस मैच में दिल्नी नेम 219/5 रनों का टारगेट दिया। दिल्ली कैपिटल यह मैच 55 रनों से जीत गई। और Shreyas_Iyer को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला।
Shreyas Iyer Biography Hindi




Shreyas Iyer Delhi capital captain
Delhi_Capitals
       
IPL 2019 में Shreyas_Iyer ने अपनी कप्तानी में Delhi_Capitals प्लेऑफ  तक पहुंचाया भी। Shreyas_Iyer जिस तरह से कप्तानी करते हैं उससे यही लगता है कि आने वाले समय में वह बहुत बड़े कप्तान होंगे।

International career

Shreyas_Iyer ने 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। श्रेयस ने इसी वर्ष 1 नवंबर 2017 को अपना पहला t20 मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। Shreyas_Iyer की जर्सी नंबर 41 हैं।
        Shreyas_Iyer वर्तमान में भारतीय टीम के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के नंबर चार पर अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने भारत को लंबे समय से चल रही नंबर 4 के बल्लेबाजों की समस्या को समझा दिया है। उन्होंने इस नंबर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Shreyas_Iyer वनडे और t20 में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कई बार मुश्किल परिस्थितियों में टीम को संकट से बाहर निकाला है। Shreyas_Iyer के बल्ले से अब तक कई विस्फोटक पारियां भी हमें देखने को मिल चुकी है।

Shreyas_Iyer जिस प्रकार खेल रहे हैं और वह अपना खेल इसी प्रकार अगर जारी रखें तो वह भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी बन सकते हैं।

Shreyas_Iyer क्रिकेट कैरियर

Batting Statistics

               ODI            T20              IPL


Mat-       18               21              62

Inn -        16               20              62

Run  -      748           417           1681

Avg  -      49.87         27.8         30.56

HS -        103             62             96

50s  -        8                2              13

100s -       1                0               0

4 -           73                29            149

6 -          17                  19            67


श्रेयस अय्यर इंजरी रिपोर्ट

23 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ फर्स्ट ओडीआई में फील्डिंग करते वक्त श्रेयस अय्यर को बाएं कंधे में चोट लग गई और वह सीरीज के साथ-साथ आईपीएल से भी बाहर हो गए। उसका चोट इतना गंभीर था कि उसे सर्जरी करवाई गई। 

8 अक्टूबर 2021 को उन्होंने मुंबई में अपना सर्जरी करवाई। और इसके बाद कुछ ही दिनों के बाद उन्होंने अपने वापसी के लिए तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने अपनी फिटनेस को हासिल किया और इसके बाद उन्होंने एनसीए में अपनी फिटनेस को साबित किया। 

श्रेयस अय्यर आईपीएल के दूसरे फेस की तैयारी के लिए यूएई में दिल्ली कैपिटल्स से पहले ही पहुंच कर ट्रेनिंग कर रहे हैं और अब आप को श्रेयस अय्यर आईपीएल के दूसरे फेज में खेल के दिखाई दे सकते हैं। 

Note :- यह जानकारी 2 जुलाई 2020 तक की है।

श्रेयस अय्यर के बारे में आप अपना भी मत हमारे साथ शेयर कर सकते हैं साथ ही आप यह भी बता सकते हैं कि क्या श्रेयस भविष्य में भारतीय क्रिकेट में अपना योगदान कहां तक दे पाएंगे?

हमारी यह जानकारी आपको कैसी लगी। उम्मीद करता हूं कि जरूर अच्छी लगी होंगी।
इसी तरह के नए-नए जानकारी के लिए आप हमें फॉलो करें। और अधिक जानकारी के लिए कमेंट करना ना भूले।


       Thank you
           
         By writter :- Gyan adda
       
           
Shreyas Iyer :- The Rising star of Indian cricket Shreyas Iyer  :- The Rising star of Indian cricket Reviewed by Santosh Sharma on जुलाई 02, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.