Rohit Sharma biography in Hindi

रोहित शर्मा जीवन परिचय

हेलो दोस्तों मैं Santosh Sharma अपने  Blog Gyan adda में आप सबों का स्वागत करता हूं।
आज के इस ब्लॉग में मैं आपके सामने एक और रोचक जानकारी प्रस्तुत करने जा रहा हूं। उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छा लगेगा।

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में मैं भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज जिसे लोग हिटमैन (Rohit Sharma) के नाम से जानते हैं उसके बारे में बताऊंगा।
आज रोहित शर्मा कौन नहीं जानता, दुनिया इसके हुनर से परिचित हैं।
रोहित शर्मा ने अपने बल्ले का डंका दुनिया भर में बजाया है। आज वह वर्तमान में भारतीय टीम के अहम सदस्यों में से एक है, और साथ ही साथ वह वर्तमान में भारतीय टीम के उप कप्तान भी है।

आज रोहित जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, शायद उस मुकाम पर पहुंचना औरों के लिए नामुमकिन सा है।
तो चलिए अब हम आपको Rohit Sharmaके बारे में उनकी पूरी बायोग्राफी बताएंगे।

परिचय :-

Rohit Sharma का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर महाराष्ट्र में हुआ था। इसके पिता का नाम गुरु नाथ शर्मा एवं माता का नाम पूर्णिमा शर्मा। इसका एक भाई भी है, जिसका नाम विशाल शर्मा हैं। रोहित शर्मा एक मिडिल क्लास फैमिली से belong करते हैं।

प्रारंभिक जीवन :-

Rohit Sharma को बचपन से किक्रेट का लगाव था। पैसे की कमी होने के कारण उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इसीलिए पहली बार उन्होंने अपने चाचा की फीस से क्रिकेट camp ज्वाइन किया। वहां उसकी मुलाकात दिनेश लाड से हुई जो उनके कोच रहे। उन्होंने रोहित शर्मा का सही मार्गदर्शन किया।



Rohit Sharma प्रारंभ में एक ऑफ स्पिनर बनना चाहते थे। लेकिन जब उसके कोच दिनेश लाड ने उसकी बल्लेबाजी देखि, तो
Rohit Sharma Biography

उन्होंने रोहित को सलाह दी कि तुम बल्लेबाजी पर जरा ध्यान दो तो तुम एक अच्छा बल्लेबाज बन सकते हैं। तभी से रोहित ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान दें। इस तरह से उन्होंने अपने पहले ही मैच में ओपनिंग करते हुए शतक बना दिया, और लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया।

क्रिकेट करियर :-

 घरेलू क्रिकेट में कुछ वर्ष खेलने के बाद Rohit Sharmaको पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका 23 जून 2007 को आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पहली बार खेलने का मौका मिला। साथ ही साथ इसी वर्ष 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें अपना पहला t20 मैच खेलने का मौका मिला।


इसी साल 2007 के t20 World Cup में सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अर्धशतक जमाया और अपनी टीम को संकट से बाहर निकला।
रोहित शर्मा जब भारतीय क्रिकेट टीम में आए तो वह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते थे।
हालांकि Rohit Sharma मिडिल ऑर्डर में उतना सफल नहीं हुए जितना कि टॉप ऑर्डर में। वर्तमान में रोहित शर्मा भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करने के लिए आते हैं।

हालांकि उसको opener बनाने में Ms Dhoni का अहम योगदान रहा हैं। उसने जब से ओपनिंग की है, आज तक पीछे मुड़कर नहीं देखा, और लगातार बेहतर प्रदर्शन करते जा रहे हैं।
आज Rohit Sharma अपने नाम अनेक रिकॉर्ड दर्ज करा चुके हैं। रोहित शर्मा ने तीनों फॉर्मेट में जबरदस्त बल्लेबाजी की है।
Most six in IPL

ODI career :-


रोहित का एक ODI क्रिकेट कैरियर अब तक बेहद शानदार रहा है। उसने अब तक 224 ODI मैच में 9115 रन बना चुके हैं जिसमें की 29 शतक और 45 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान रोहित का उच्चतम स्कोर 264 रन हैं, यह स्कोर उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में बनाया था।


Rohit Sharma ने अब तकODI match में तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं, जोकि किसी भी बल्लेबाज द्वारा एकदिवसीय मैचों में लगाया गया सबसे ज्यादा दोहरा शतक है। इस दौरान उसने  209 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में, 264 रन श्रीलंका के खिलाफ 2014 में, तथा पुनः 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 209 रन बनाए थे।
उसके द्वारा बनाया गया 264 रन एकदिवसीय मैच  में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर हैं।

T20 career :-

 Rohit Sharma ने T20 में अब तक 107 मैचों में 2713 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 4 century और 20 Half century बनाए हैं। टी20 मैचों में रोहित का सर्वाधिक स्कोर 118 रन है जोकि उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपनी ही कप्तानी में बनाया था।  उन्होंने टी-20 match किसी बल्लेबाज द्वारा में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

श्रेयस अय्यर :- भारत के भविष्य का सितारा Full biography

Test career :-

Rohit Sharma ने अपना पहला टेस्ट मैच 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था इसी मैच में उन्होंने 177 रनों की पारी से अपने टेस्ट करियर का आगाज किया ।  उसके द्वारा टेस्ट मैचों में अब तक 32 मैचों में 46 से अधिक की औसत से 2141 रन बनाए हैं , जिसमें की 6 century और 10 Half century लगाएं हैं। टेस्ट मैचों में उनका का सर्वोच्च स्कोर 212 रन है जोकि उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

IPL career :-

Rohit Sharma  IPL के एक सफलतम कप्तानों में से एक है।  उन्होंने  अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियन को सबसे ज्यादा चार बार चैंपियन बनाया था। इस दौरान  उसने अपने बल्लेबाजी के साथ-साथ अपने कप्तानी की काबिलियत को भी दर्शाया है। रोहित शर्मा ने IPL में अब तक कई विस्फोटक पारी खेल चुके।


World Cup
 :-

जैसे कि हम जानते हैं Rohit Sharma हमेशा से अच्छी एवं लाजवाब ‌पारियां खेलते आ रहे हैं। रोहित ने भारत के लिए दो ODI World Cup खिले हैं। इस दौरान रोहित का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है। रोहित ने 2015 के वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शतक बनाकर अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया।

अब हम बात वर्ल्ड कप 2019 की कहेंगे जिसमें की उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया रोमांचित कर। Rohit Sharma के लिए वर्ल्ड कप बहुत ही खास रहा। रोहित ने इस World Cup में 5 शतक साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ बनाएं।

 इस तरह से रोहित शर्मा एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने एवं World Cup में सर्वाधिक शतक लगाने की सूची में 6 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर की बराबरी की। रोहित शर्मा ने इस दौरान 648 रन बनाए।

हाल कि उसे इस बात का मलाल जरूर है, की वह अपनी टीम को चैंपियन नहीं बना पाए, क्योंकि भारतीय टीम World Cup सेमीफाइनल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।
Hitman अब तक कई पुरस्कार से सम्मानित भी किए जा चुके हैं। उसे अर्जुन अवार्ड भी मिल चुका है। आज Rohit Sharma अपने दम पर जो मुकाम हासिल किया है वह प्रशंसनीय है। लोग उन्हें प्यार से Hitman, Ro कह कर बुलाते।

नोट :- यह जानकारी 7 जुलाई 2020 तक की है।

Read also

हमारा यह जानकारी आपको कैसा लगा उम्मीद करता हूं कि अच्छा लगा होगा इसी तरह के अच्छी-अच्छी पोस्ट  के लिए हमारे पोस्ट को लाइक ,शेयर और कमेंट करें।
इसके अलावा नया पोस्ट आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें वहां पर भी आप हमारे पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

               धन्यवाद

             ‌‌             By :-  Gyan adda











Rohit Sharma biography in Hindi Rohit Sharma biography in Hindi Reviewed by Santosh Sharma on जुलाई 07, 2020 Rating: 5

6 टिप्‍पणियां:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.