Most six in odi cricket History top 10 batsman. एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज की सूची।

Most six in odi cricket History


Most six in odi

Hi friends‌ कैसे हैं आप सब, उम्मीद करता हूं कि अच्छे होंगे। 
मैं संतोष अपने वेबसाइट Gyan Adda में आप सबों का स्वागत करता हूं।
आज के इस ब्लॉग में मैं एक क्रिकेट संबंधित रोचक एवं दिलचस्प जानकारी देने वाला हूं।

                   जैसा कि आप सब क्रिकेट मैच देखते होंगे। अगर आप क्रिकेट मैच देखते होंगे, तो ODI CRICKET अर्थात एकदिवसीय क्रिकेट के बारे में अवश्य जानते होंगे।
अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए हम बता देते हैं, क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 50 over का मैच खेला जाता है। 

इस ब्लॉग के माध्यम से आज मैं ODI CRICKET में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में बताने वाला हूं।

 

आज के मॉडर्न क्रिकेट के युग में बहुत ऐसे बल्लेबाज है जो छक्के लगाने में महारत हासिल है। इन बल्लेबाजों के लिए छक्का लगाना कोई बड़ी बात नहीं है। 
इस सूची में भारत समेत  श्रीलंका, ‌ पाकिस्तान, ‌ न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका जैसे टीमों के प्रमुख खिलाड़ी इसमें शामिल है।
सबसे रोचक बात यह है कि इस सूची में टॉप 10 में  चार भारतीय बल्लेबाज शामिल है।



10. सौरव गांगुली :- 190

                  ‌‌        इस सूची में 10 नंबर पर भारत के सफल एवं महानतम कप्तानों में से एक सौरभ गांगुली का नाम शामिल है। सौरव गांगुली अपने समय के एक सफल कप्तान होने के साथ ही साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी थे।
भारतीय क्रिकेट इतिहास में सौरव गांगुली का अहम योगदान रहा है। 
वर्तमान में सौरभ गांगुली भारतीय क्रिकेट के बीसीसीआई अध्यक्ष भी है।
सौरव गांगुली ने अपने पूरे एकदिवसीय कैरियर एक शानदार सफल रहा है जिसमें की उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं।
सौरव गांगुली ने अपने ODI CRICKET CARRIER में 311 मैच खेले जिसमें की 300 पारियों में उन्होंने बल्लेबाजी की इस दौरान उन्होंने 190 छक्के लगाए।

9. सचिन तेंदुलकर :- 195

   क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को कौन नहीं जानता। आज पूरी दुनिया उसकी जय जयकार करती। सचिन ने एक क्रिकेटर के तौर पर जो पहचान बनाई है वहां तक पहुंचना आसान नहीं है। 

सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्लेबाजी से पूरे विश्व को अपने ओर मोहित कर लिया।
सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर के दौरान भारत के लिए  कई कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया।क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बारे में कितना भी कहा जाए कम ही होगा।
अब हम बात सचिन तेंदुलकर की ODI CRICKET CARRIER के बारे में करेंगे। सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे एकदिवसीय क्रिकेट कैरियर के दौरान अब तक सबसे ज्यादा 463 मैच खेली।  सचिन ने इस दौरान 452 में बल्लेबाजी की और 195 छक्के लगाए।

8. ब्रैंडन मैकुलम  :- 204

    ‌ इस सूची में आठवें नंबर पर न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम हैं।
ब्रैंडन मैकुलम बेहद आक्रमक एवं शानदार बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए अहम योगदान दिया है, उसके योगदान को न्यूजीलैंड की टीम भूल नहीं सकती । यह एक ऐसे बल्लेबाज थे जो अकेले अपने दम पर किसी भी मैच को जिताने का दम रखते थे। 

वैसे तो अब ब्रैंडन मैकुलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए। 
उन्होंने ODI CRICKET CARRIER के दौरान 260 मैच खेलें। जिसमें कि उन्होंने 228 इनिंग में बल्लेबाजी की इस दौरान उन्होंने 200 छक्के लगाए।

7. एबी डिविलियर्स :- 204

                          साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ODI CRICKET में सर्वाधिक छक्के लगाने की सूची में सातवें नंबर पर है।
एबी डिविलियर्स एक बेहद आक्रमक और विस्फोटक बल्लेबाजों में से गिने जाते है। उसे लोग Mr 360 के नाम से भी जानते हैं। एबी डीविलियर्स की फैन फॉलोइंग पूरी दुनिया में है चाहे वह भारत ही क्यों ना हो। 

सच कहूं तो मैं भी एबी डीविलियर्स का फैन हूं। उन्होंने साउथ अफ्रीका क्रिकेट में अपना अहम योगदान दिया है। उसके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।
डिविलियर्स ऐसे बल्लेबाजों में जाने जाते हैं जो मैदान के किसी भी कोने में छक्के लगाने में सक्षम है। अब हम बात डिविलियर्स के ODI CRICKET CARRIER के बारे में करेंगे । 
डिविलियर्स का एकदिवसीय कैरियर शानदार रहा है। उन्होंने अपने एकदिवसीय कैरियर के दौरान 228 मैच खेले। जिसमें कि उन्होंने 218 मेट्रो में बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने कुल 204 छक्के लगाए।

6.  Eion Morgon :- 211

                         इंग्लैंड के बल्लेबाज Eion Morgon इस सूची में छठे नंबर पर है। वर्तमान में वह इंग्लैंड टीम के एकदिवसीय टीम के कैप्टन भी है। उसी के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम ने 2019 के वर्ल्ड कप अपने नाम किए।  Eion Morgon एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। इसका एकदिवसीय कैरियर शानदार रहा।
उन्होंने एकदिवसीय कैरियर किया गया है अब तक 236 मैचों में 219 पारी में बल्लेबाजी की।इस दौरान उन्होंने 211 छक्के लगाए।

5. MS dhoni :- 229

                      छक्के लगाने की बात हो और  महेंद्र सिंह धोनी का नाम ना आए । यह कैसे हो सकता है। एम एस धोनी भारत के सफल एवं महानतम कप्तानों में से एक हैं। महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग पूरी दुनिया में है। 


भारत के कैप्टन कूल धोनी एक सफल कप्तान होने के साथ-साथ एक सफल बल्लेबाज भी रहे हैं। उन्होंने अपने कैरियर के दौरान अब तक कई कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया। महेंद्र सिंह धोनी ने ODI CRICKET CARRIER मैं अब तक 350 मैच खेली।‌ इस दौरान उन्हें 297 पारी में बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने कुल 229 छक्के लगाए। 

4. Rohit Sharma :- 244

                 :- भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज Rohit Sharmaइस सूची में चौथे नंबर पर है। 
हिटमैन के नाम से जानने वाले सिक्सर किंग Rohit Sharma छक्के लगाने में माहिर हैं। आज संपूर्ण जगत रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की गुणगान करता। 
लोग इसकी बल्लेबाजी का लुफ्त उठाते। रोहित ने क्रिकेट कैरियर में कई कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया है। कुछ कीर्तिमान ऐसे भी है कि जिसे तोड़ना मुश्किल है। वर्तमान में रोहित शर्मा लिमिटेड ओवर के बेहतरीन बल्लेबाजों में से जाने जाते हैं। 

रोहित ने अपनेODI CRICKET CARRIER के दौरान अब तक 224 मैच खेली। इस दौरान उन्होंने 217 इनिंग में बल्लेबाजी और 244 छक्के लगाए। रोहित अगर यही लय जारी रखें तो भविष्य में वह सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं।

3. सनथ जयसूर्या :- 270

                       :- इस सूची में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के महान ऑल राउंडर बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम आता है। सनथ जयसूर्या एक बेहद खतरनाक बल्लेबाज थे।
उन्होंने अपनी क्रिकेट कैरियर  के दौरान कई बेहतरीन पारियां खेली। श्रीलंका क्रिकेट में उसका अहम योगदान है। सनथ जयसूर्या ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट के दौरान 445 मैच खेले। जिनमें कि उन्हें 433 मैच  में बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने 270 छक्के लगाए।

2. क्रिस गेल  :- 331

                 क्रिस गेल वेस्टइंडीज क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों ने एक हैं। क्रिस गेल एक बेहद खतरनाक है। 
क्रिस गेल एक ऐसा बल्लेबाज है जो अकेले किसी भी मैच को बदलने का दम रखता है। क्रिस गेल को इसीलिए सिक्सर किंग कहा जाता है की छक्का लगाना उसके लिए कोई बड़ी बात नहीं। उनके उनके पारी में अक्सर चौके से ज्यादा छक्के शामिल होते हैं। क्रिस गेल ने दुनिया भर में अपनी इस काबिलियत को दर्शाया है।

क्रिस गेल का एकदिवसीय क्रिकेट कैरियर शानदार रहा है।उन्होंने ODI CRICKET CARRIER में अब तक 301 मैचों में 294 पारी में बल्लेबाजी की है, इस दौरान उन्होंने 331 छक्के लगाए।

1. शाहिद अफरीदी :-  351

                           इस सूची में पहले नंबर पर पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का नाम आता है। शाहिद अफरीदी पाकिस्तान के एक सफलतम ऑलराउंडर ओं में से एक रहे हैं।
उसका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट केरियर बेहद शानदार रहा है। उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए 398 मैच खेले इसमें की 369 इनिंग में बल्लेबाजी की।इस दौरान उन्होंने कुल  351 छक्के लगाए।
Most six in odi cricket History top 10 batsman
Most six in odi

नोट:- यह जानकारी 17 जुलाई 2020 तक की है।

 क्या आपको लगता है कि शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड कोई बल्लेबाज आने वाले समय में तोड़ पाएगा अगर हां तो कमेंट बॉक्स में उस बल्लेबाज का नाम सहित कमेंट करें।

हमारी यह जानकारी आपको कैसी लगी। इसी तरह के अच्छी-अच्छी जानकारी के लिए हमारे पोस्ट को लाइक शेयर और कमेंट करें।

                 धन्यवाद
        

                  By :- Gyan Adda

Most six in odi cricket History top 10 batsman. एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज की सूची। Most six in odi cricket History top 10 batsman. एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज की सूची। Reviewed by Santosh Sharma on जुलाई 17, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.