Gmail & Email full details in hindi ईमेल और जीमेल के बारे में पूरी जानकारी

Gmail & Email full Details in hindi
Gmail aur email में difference
Gmail & Email

 Hi friends मैं Santosh Sharma अपने blog Gyan Adda मैं आप सबों का स्वागत करता हूं। आज के इस blog में एक बार फिर आप लोगों के साथ एक रोचक जानकारी शेयर करने जा रहा हूं।
So friends इस Gyan Adda blog में मैं आपको Gmail & Email के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। 

Gmail :- 

             Gmail एक Email service है।  जो गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस हैं। Gmail का पूरा नाम Google Mail . इसे संक्षिप्त में gmail कहते हैं।  21 मार्च 2004 को इन्हे  जारी किया गया। इसे विकसित करने का श्रेय Paul buchheit को दिया जाता है। पहली बार जनता के उपयोग के लिए इसे 7 फरवरी 2007 को जारी किया गया। इसके साथ ही जनता भी इसका सही उपयोग करना प्रारंभ कर दिया।  

Email का उपयोग हम अपने संदेश को दूसरे तक पहुंचाने के लिए करते हैं। आधुनिक युग में जीमेल सबसे पॉपुलर ई-मेल सीटों में से एक है। इसके यूजर्स अन्य ईमेल साइट की तुलना में अधिक है। इन्हीं कारण से आज जीमेल सबसे पॉपुलर ईमेल साइट बन गया है। इसके साथ ही साथ इसके कई अन्य उपयोग भी है इसके बारे में हम आगे आपको जानकारी देंगे।

Email I'd Kaise Create करते हैं।

Email I'd create करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए इसके क्रिएट करने के लिए पहले से इन चीजों को इकट्ठा करके रखें। हमारे द्वारा नीचे एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आप पहले जान ले की आगे हमें क्या क्या जरूरत पड़ेगी।

• मोबाइल या डेक्सटॉप
• इंटरनेट कनेक्शन
• नाम, last name, date of birth
• मोबाइल नंबर etc

1. सबसे पहले Gmail.com पर जाए।आप अपने मोबाइल या desktop की मदद से  गूगल site खोलें एवं उस पर Gmail.comGyan AddaGyan Adda search kare.
(जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। )
Gmail account
Gmail.com

2. Create New account पर Click kare
अब आपको create new account वाले option पर click करना होगा। इस option को पूरा करने के बाद ही आपके सामने new page open होगा।
जीमेल आईडी कैसे क्रिएट
Gmail account


3. यहां पर आप अपना पूरा details भरे ( name, password , mobile no etc)

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस के अनुसार अपना डिटेल्स भरे।
• Name :-  यहां पर अपना नाम डालना होगा जिस नाम से आप अपना ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं आप वह नाम यहां पर अवश्य डालें। जैसे कि Name- Santosh.  आप अपना नाम यहां पर भरे। Name main last name ना भरे। यहां पर केवल अपना फर्स्ट नेम ही डालें। लास्ट नेम अगले वाले कॉलम में ही ही लास्ट नेम डालें।

• LastName :- यहां पर आप अपना  डालें। यहां पर आपको आपके नाम का last word डालना होगा। यहां पर आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपका पूरा नाम आपके लास्ट नेम के साथ आगे अवश्य show करेगा।  जैसे किLast Name- Sharma.

• Username :- यहां पर आपको अपना Username भरना होगा। आप चाहे तो अपने नाम के अनुसार अपना Username दे सकते हैं। जैसे कि santosh123@gmail.com या कुछ अन्य करके भी अपना username डाल सकते हैं। यहां पर @gmail.com automatic Google के द्वारा दिया गया है। इसके प्रत्येक user के name में होता है। यह इसलिए है कि@gmail.com इसकी पहचान है, की यह गूगल की सर्विस है। क्योंकि gmail का मतलब होता है Google mail. Username बनाते वक्त आपके सामने एक और समस्या यह हो सकती है,  की आपके अनुसार  Username na मिले।

 लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके सामने automatic कुछ उससे मिलता जुलता suggestion मिल जाएगा उसे choose करके आसानी से अपना Username बना सकते हैं। इसलिए होता हैै कि हो सकता है आप जो Username दिए है वह पहले से किसी ने बनाया हो। लेकिन इसका बहुत कम chance  है कि आपके अपने अनुसार Username ना मिले। 

• Password:- अब आपको यहां अपना पासवर्ड बनाना होगा। ध्यान रखें कि पासवर्ड हमेशा strong  बनाने का प्रयास करें। इससे हमारे अकाउंट की सुरक्षा मजबूत होती है। इससे हमारा पासवर्ड आसानी से नहीं टूट पाएगा। याद रखें कि पासवर्ड बनाते वक्त Number, Letter, symbol आदि का अवश्य प्रयोग करें। इससे आपका पासवर्ड strong बनेगा। जो कि सुरक्षा की दृष्टि से आपके लिए फायदे कारक है। 

जैसे कि Password :- *Santosh45#@ etc एवं यह आप अपने अनुसार बनाएं आप जितना मजबूत पासवर्ड बनाना चाहे आप बना सकते। लेकिन याद रखें यह बहुत ज्यादा लंबा भी नहीं होना चाहिए ताकि आपको याद रखने में परेशानी हो। इसलिए परफेक्ट साइज का पासवर्ड बनाएं।

• Dob:- यहां पर आपको अपना Date of birth center करना है। जैसे कि D.O.B :- 10/12/1999 etc .

•  SelectGender :- यहां पर आप अपना Gender select करें। अगर आप Male (पुरुष) है  तो Male अथवा Female (महिला) है तो Female select करें।

• Mobile no :- यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना है।  Example:- 97082*****  इसका उपयोग आप अपने ईमेल के लॉगिन होते वक्त मोबाइल नंबर के द्वारा भी लॉगिन हो सकते हैं। हो सकता है की verify के लिए आपके नंबर पर एक ओटीपी आए । 

• Country :- इस बॉक्स में आपको अपना country select करना होगा। आप जिस देश में रहते हैं उसे यहां पर सिलेक्ट करें। Example  :- India 

• Location :- यहां पर आपको अपना location अर्थात अपना पता इंटर करना है। आप जहां रहते हैं उस प्लेस को सेलेक्ट करें।   

 इतना सब भरने के बाद आपका यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
Gmail  form fill up karte
Fill up form of Gmail

    4. अब I Agree वाले option par click kare
    अब आपको I agree (मैं सहमत हूं ) wale option par click करना होगा। 

    5. Continue to Gmail par click kare
    अब आपका ईमेल आईडी पूरी तरह से create हो चुका है। आप continue to Gmail पर क्लिक करके आप अपना ईमेल पर विजिट कर सकता है। इसके साथ ही साथ अब आप अपने ईमेल की सहायता से दूसरों को ईमेल भी कर सकते हैं।

    How to create new account in amazon full details

    Email कैसे भेजा जाता हैं।
     ईमेल का मतलब होता है, Electronic Mail. ई-मेल का उपयोग कर हम अपनी सूचना किसी दूसरे तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। आज ईमेल का उपयोग दुनिया के लाखों कंपनियां कर रही है। क्योंकि यह बहुत पॉपुलर हो चुका है। इसकी मदद से हम पल में अपना संदेश किसी दूसरे के पास बहुत कम खर्च पर भेज सकते हैं।  आधुनिक युग में ई-मेल की महत्त्व अत्याधिक बढ़ गया है। ईमेल भेजने के लिए हमें निम्न चीजों की आवश्यकता पड़ती है-


    • मोबाइल या लैपटॉप
    • एक जीमेल अकाउंट आईडी
    • Receiver ईमेल आईडी
    • इंटरनेट कनेक्शन
    अब आपके पास ईमेल भेजने की पूरी सामग्री उपलब्ध हो चुकी है अगर आप ईमेल भेजना चाहते हैं तो आपके सामने उपयुक्त चीजें अवश्य होनी चाहिए। इसके बिना आप ईमेल नहीं भेज सकते हैं।
    तो आइए आज हम ईमेल भेजना सिखाऊंगा आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से किसी के पास ईमेल भेज सकते हैं।
    तो चलिए ईमेल भेजना सीखते हैं-

    1. Sabse पहले Gmail.com पर जाएं।

    अपने मोबाइल या desktop को ओपन करें। एवं गूगल साइट को ओपन करें। गूगल पर Gmail.com सर्च करें। एवं उस पर क्लिक करें। (जैसा कि इमेज में बताया गया है)।
    Gmail full form
    Gmail.com


    2. Gmail account में साइन अप करें।
    Perfect username और Password के साथ लॉगिन करें। इस तरह से आप अपने gmail account मैं लॉगिन हो जाएंगे।
    जीमेल में साइन अप करने का तरीका
    Sign up for Gmail


    3. Compose par click kare
    अब आपको compose पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
    Compose Kya hai जीमेल अकाउंट में
    Compose par click kare


    4. आपके सामने To ,Cc , BCC wala option होगा।
    इसमें आपको अपने रिसीवर का ईमेल adress भरे।
    इसमें आपको To, Cc, BCC वाला ऑप्शन दिखेगा। जिसमें की तीनों का अलग-अलग काम है।

    जीमेल में to bcc and cc Kya hota
    Gmail

    • To :- इसका उपयोग किसी एक व्यक्ति को ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। किसी एक व्यक्ति को ईमेल भेजने के लिए To के अंदर उसका ईमेल एड्रेस इंटर करें।

    • CC :- इसका पूरा नाम carbon copy है। इसका उपयोग एक से अधिक व्यक्तियों को एक साथ ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। विशेषकर इसका उपयोग कंपनियों में किया जाता है क्योंकि वहां पर बहुत सारे स्टॉप काम करते हैं और उन लोगों को अगर सेम लेटर जारी करना होता है तो cc के अंतर्गत सारे स्टाफ को एक ही लेटर एक ही बार में उसका ईमेल एड्रेस इंटर करके भेज देते हैं।


    इस मेल में यह सुविधा होती है कि कोई भी व्यक्ति यह जान सकता है कि यह मेल किस किस के पास भेजा गया है। अगर आपको भी बहुत सारे व्यक्तियों को एक साथ ईमेल करना हो तो आप cc का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार ई-मेल को अलग-अलग व्यक्तियों के पास नहीं भेजना पड़ेगा।

    • Bcc :- इसका पूरा नाम Blind carbon copy हैं।
    इसकी सहायता से एक से अधिक लोगों को एक साथ ई-मेल किया जा सकता है। लेकिन इसकी खासियत यह है कि अगर एक साथ अनेक लोगों को एक ईमेल भेजा गया तो कोई व्यक्ति यह पता नहीं लगा सकता है कि कि यह ईमेल किन-किन को भेजा गया है। जबकि cc में किन किन को यह ईमेल आया है यह  पूरा पता लग जाता हैं।

    अगर आपको किसी एक व्यक्ति के पास ईमेल भेजना है तो आप To का उपयोग कीजिए। To के अंदर uska email address daale.

    5. Subject :- 
    इसमें आप अपना सब्जेक्ट लिखिए जिसके बारे में आप उसे ईमेल कर रहे हैं। वैसे यह optional है आप चाहे तो लिख सकते हैं या नहीं भी लिख सकते। इसके बिना भी आपका ईमेल दूसरे तक पहुंच जाएगा। इससे आपके ईमेल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा , सिर्फ आप का सब्जेक्ट नहीं दिखेगा।

    Gmail me subject ka value
    Subject

    अब आपके सामने नीचे खाली बॉक्स दिखेगा आप चाहे तो उसमें आप अपना ईमेल लिख सकते हैं या आपको जो कुछ भी लिखना है इस खाली बॉक्स में आप लिख सकते हैं। आपको अपना पूरा ईमेल इसी में लिखना होगा।

    साथ ही साथ आप ईमेल के साथ उसमें document ,Image , video etc attach कर सकते हैं।
    इन सारे process  को करने के बाद आपको send wale icon par click kare.
    अगर आपको ईमेल भेजने में कोई परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट करें।

    Email  Folder Jankari


    जीमेल की सभी फोल्डर की जानकारी
    Gmail folder

    1. Compose :- 
     Compose का अर्थ होता हैं, कुछ भी लिखना। ईमेल भेजते वक्त इसी का का उपयोग किया जाता है। इसी बॉक्स में To, CC ,bbc के द्वारा ईमेल भेजते हैं। इसमें  हम इमेज वीडियो document a आदि भेे सकते हैं।


    2. Inbox :-
    इस बॉक्स में हमारा सारा ईमेल रहता है। Inbox का option मोबाइल और लैपटॉप में लगभग same दिखता है। अगर हमारे पास कोई हमें ईमेल भेजता है तो वह ईमेल हमारे इनबॉक्स मैं आ जाता है। हम चाहे तो यहां से अपने ईमेल को पढ़ सकते हैं या उसे डिलीट कर सकते हैं। एवं इसका अन्य उपयोग भी कर सकते हैं। 
    हमारा सारा मैसेज इसी इनबॉक्स में रहता है। जरूरत के समय हम अपना कोई भी email, email box में देख सकते हैं।

    3. Started Important :- 

    जब हमारे पास कोई इमेल भेजता है तो बहुत ऐसे ईमेल होते हैं जो हमारे लिए जरूरी नहीं होते हैं। लेकिन कुछ ऐसे ईमेल होते हैं जो कि हमारे लिए काफी जरूरी होते हैं। हम इससे अच्छी तरह से सेव करना चाहते हैं ताकि भविष्य में हम इसका आवश्यकता पड़ने पर सही उपयोग कर सके। इसीलिए important mail को हमें started Important में सेव करके रखना होगा। आप चाहे तो अपना इंपॉर्टेंट मैसेज इसमें सेव कर सकते हैं।

    4. Draft :- 
    जब हम कोई ईमेल भेजने लगते हैं, और किसी कारणवश हम वह ईमेल तभी नहीं भेजना चाहते हैं। तो हम चाहे तो उसी ईमेल को ड्राफ्ट में सेव कर पुनः जरूरत पड़ने पर उसी ईमेल को दोबारा भेज सकते हैं। और चाहे तो उसे डिलीट भी कर सकते हैं।  या उसी में एडिट करके अन्य चीज को जोड़ा भी जा सकता है। इसके साथ ही साथ हम अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को अपने ड्राफ्ट में सेव करके रख भी सकते हैं।

    5. Sent Email :-
    अगर हम किसी के पास अपना कोई message भेजते हैं। तो इसका पता लगाने के लिए की हमारा द्वारा भेजा गया मैसेज उस व्यक्ति तक पहुंचाया कि नहीं इसे चेक करने के लिए हमें send email में जाकर चेक करना होगा। अगर हमारा मैसेज वहां शो करेगा तो समझने की हमारे द्वारा भेजा गया मैसेज उस व्यक्ति के पास पहुंच गया है जिसे मैंने इमेल किया था। 
    ईमेल भेजने के बाद एक बार हमें अपनी सेंट ईमेल बॉक्स अवश्य चेक कर लेना चाहिए ताकि हम कंफर्म हो जाएगी हमारा मैसेज गया या नहीं।

    6. Trash :- 
    इसे delected items के नाम से भी जाना जाता है। और किसी कारणवश आपका कोई ईमेल डिलीट हो गया। जो कि आपकेर लिए अति महत्वपूर्ण हो। अब आप जरूर परेशान हो जाएंगे कि अब क्या होगा।

    लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि जीमेल इसकी भी सुविधा दी है कि हम अपने डिलीट हुए ई-मेल को पुनः वापस ला सकते हैं। इसके लिए आपको delected items वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और उसमें जाकर अपना Email फिर से Restore करना होगा।
    इस तरह से आप अपने डिलीट हुए मैसेज को वापस ला सकते हैं।


    EMAIL-  के फायदे :- 
    आधुनिक युग में जीमेल के कई फायदे हैं जिसका उपयोग कर हम अपने ईमेल को कुछ ही क्षणों में दूसरे के पास आसानी से अपने संदेश को भेज सकते हैं।
    इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसलिए बहुत कम खर्च में एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जा सकता है। वह भी कुछ ही क्षणों में जिसके कारण हमारे समय की भी बचत होती है।


      अगर ईमेल की जगह सोचिए अगर हम कोई लेटर कहीं भेजते हैं तो हमें कितनी परेशानियों का सामना करना करना पड़ा। लेकिन जब से यह सुविधा हमारे जीवन में आई है तब से यह हमारे जरूरत को और भी आसान कर दिया है। आज ईमेल का उपयोग कई क्षेत्रों में किया जाता है। चाहे वह स्कूल हो, कॉलेज हो, विश्वविद्यालय हो, या कोई अन्य संस्था इन सभी जगहों पर इनका उपयोग होता है।
    चलिए अब हम आपको Gmail के कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बात करेंगे जिससे कि आपको पता चलेगा कि जीमेल का कितना बड़ा योगदान है-


    •  Play store open करने में
     जीमेल आईडी के बिना प्ले स्टोर से कोई भी application नहीं  install kar सकते हैं ।  बिना जीमेल आईडी के Ham play store mein login लॉगिन नहीं कर सकते हैं।

    You tube channel create karne me

    यूट्यूब के बारे में आप सब सुना होगा। आप में से बहुत ऐसे लोग होंगे जिसके यूट्यूब अकाउंट होंगे। अगर यूट्यूब में केवल आप वीडियो देते हैं तो आपको कोई अकाउंट की जरूरत नहीं है। लेकिन आप चाहते हैं कि आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाएं तो इसके लिए आपको एक जीमेल अकाउंट की आवश्यकता पड़ेगी इसके बिना यह संभव नहीं है।

    • website banane me

    अगर आप किसी भी तरह के वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए भी आपको एक जीमेल अकाउंट की आवश्यकता पड़ेगी। इसी जीमेल अकाउंट की सहायता से आप अपना वेबसाइट क्रिएट कर पाएंगे। बिना ईमेल आईडी से कोई वेबसाइट नहीं क्रिएट किया जा सकता है।

    Google se कोई प्रोडक्ट खरीदने में

    अगर आप गूगल से कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है।

    Application me login karne me :-

    आजकल बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिसमें बिना जीमेल आईडी के आप उसमें लॉगिन नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है।

    School, college,company etc :-

    आजकल स्कूल, कॉलेज और कंपनियों में विभिन्न प्रकार के लेटर जारी करने के लिए ई-मेल की आवश्यकता पड़ती है। साथी साथ इसका उपयोग अन्य कामों में भी किया जाता है।

    • एग्जामिनेशन एवं अन्य फॉर्म भरते वक्त

    जीमेल आईडी की आवश्यकता जब हम कोई एग्जामिनेशन फॉर्म भरते हैं तब हमें इसकी आवश्यकता पड़ जाती है। हमें अपना एक ईमेल आईडी मांगता है जिससे कि वह हमें किसी भी प्रकार की सूचना हमारे तक दें। इससे हमें फायदा है कि अगर एग्जाम संबंधित कोई भी सूचना आती है तो वह हमारे ई-मेल पर भेज दी जाती है।

    हमारी द्वारा ईमेल और जीमेल की यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। हमने सोचा कि जीमेल के बारे में अगर जानकारी देंगे तो एक ही पोस्ट में पूरी जानकारी देंगे ताकि हमारे रीडर को किसी अन्य जगह नहीं जाना पड़े। 

    साथ ही साथ उसके समय की भी बचत हो। हमने इस पोस्ट में अपनी ओर से पूरी जानकारी देने का प्रयास किया। हमने इस पोस्ट में जीमेल के साथ ही साथ जीमेल अकाउंट कैसे क्रिएट किया जाता है, ई-मेल भेजा कैसे जाता है एवं साथ ही साथ इसके बहुत सारे फोल्डर्स के बारे में भी जानकारी दी है।


    इसी तरह की है नई-नई जानकारी के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें साथ ही साथ यह जानकारी अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उनको भी यह जानकारी मिल सके।
    हां अधिक जानकारी के लिए कमेंट करना ना भूलिएगा । 

      By :- Gyan Adda

    Facebook page:- FB page


    Read also:- 
    Gmail & Email full details in hindi ईमेल और जीमेल के बारे में पूरी जानकारी Gmail & Email full details in hindi ईमेल और जीमेल के बारे में पूरी जानकारी Reviewed by Santosh Sharma on जुलाई 30, 2020 Rating: 5

    कोई टिप्पणी नहीं:

    अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

    Blogger द्वारा संचालित.