Diwali par nibandh in Hindi


 दिवाली :- पर निबंध हिंदी में

Hi friends कैसे हैं आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब ठीक होगे। मै आप सभी को Apne Gyan Adda Website me स्वागत करता हूं। दोस्तो आज हम अपने देश के सबसे पॉपुलर त्योहार में से एक दीवाली के बारे में बात करेंगे। हम आपको दिवाली संबंधित तमाम जानकारी देंगे ताकि हम इस त्योहार के बारे में ठीक तरह समझा सके। तो आइए हम आज दिवाली के बारे में जानते हैं। 
 
दिवाली हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह पूरे भारतवर्ष में मनाने जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है। यह त्योहार सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी मनाया जाता है। यह त्योहार कार्तिक मास के अमावस्या के दिन मनाया जाता है। दीपावली मनाने के पीछे कई पौराणिक कथा भी प्रचलित है।
Diwali par lekh
Diwali


होली के बारे में जानिए
‌                       होली पर निबंध हिंदी में

 कहां जाता है कि इसी दिन भगवान श्रीराम 14 वर्ष के वनवास पूरा करके वापस अयोध्या लौटे थे, इसी खुशी में अयोध्या वासियों ने दीप जलाकर उसका स्वागत किया।
                                        साथ- साथ भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर नामक राक्षस का वध किया था। इन्हीं खुशियों के कारण लोगों ने नए उत्साह के साथ नया उत्सव मनाया।

यह त्योहार 5 दिनों तक चलता है। यह धनतेरस से भाई दूज तक चलता है। धनतेरस के दिन नई वस्तु लेना शुभ माना जाता है।

दिवाली त्योहार की तैयारी हम लोग पहले से ही शुरु कर देते हैं। हम अपने घरों को साफ सफाई एवं पेंटिंग करते हैं। हम अपने घरों की लिपाई -पुताई करते हैं। और अपने घरों को सजाते हैं। इस दिन अपने घरों में मिट्टी के दीपक में दीया जलाते हैं। ग्रामीण इलाकों में मिट्टी के दीपक के दीया जलाना शुभ माना जाता है ।


दिवाली के दिन बाजारों में बहुत भीड़ होती है।
लोग अनेक तरह के चीजें खरीदते हैं। खासकर मिठाइयों की दुकान पर इस दिन बहुत भीड़ होती है। बच्चे इस त्यौहार के लेकर बहुत ज्यादा खुश रहते हैं वह पटाखें , मोमबत्ती , फुल झारिया आदि खरीदते हैं।
इस दिन हम नए वस्त्र पहनते हैं, और मिलजुल कर इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाते हैं।
Diwali ke baare me
Happy दिवाली 


इस दिन धन की देवी लक्ष्मीऔर गणेश जी की पूजा किया जाता है। हम उसको प्रसाद चढ़ाते हैं। हम उनसे स्वस्थ एवं हमारे परिवार पर कृपा बनाने के लिए प्रार्थना करते हैं। चारों तरफ असंख्य दीपें, पटाखें आदि नजर आते हैं। इस दिन चारों तरफ प्रकाश ही प्रकाश नजर आता है। सारा जग जगमगाता नजर आता है। लोग खुशियां मनाते हैं और बड़ी धूमधाम से इस त्यौहार को मनाते हैं।

यह प्रकाश का त्योहार है। यह त्योहार हमें कुछ नया संदेश देता है, हमें बताता है कि अंधकार पर प्रकाश की विजय सदैव होती है।

इस त्यौहार के दिन हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। जैसे कि पटाखें जलाते समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए ताकि हम किसी दुर्घटना का शिकार ना हो जाए। साथ ही साथ इस दिन कुछ लोग जुआ भी खेलते हैं। यह बिल्कुल गलत बात है हमें ऐसे शुभ अवसर पर ऐसे खराब चीजों को नहीं करना चाहिए। इससे हमारी सभ्यता और संस्कृति पर प्रभाव पड़ता है।
तभी हमारे लिए यह त्योहार मनाना सार्थक सिद्ध होगा।

हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा अगर अच्छा लगा तो लाइक शेयर और कमेंट कीजिए। अधिक जानकारी के लिए कमेंट करना ना भूलें।

         धन्यवाद

अन्य पोस्ट :-
हमारा देश भारत पर निबंध हिंदी में
     

                धन्यवाद

               
                       
Diwali par nibandh in Hindi Diwali par nibandh in Hindi Reviewed by Santosh Sharma on जुलाई 02, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.