Pollution par Lekh hindi

                                  प्रदूषण पर निबंध 

हेलो दोस्तों नमस्कार मैं संतोष शर्मा। दोस्तों इस ब्लॉग में हम प्रदूषण के बारे में एक सुंदर सा निबंध प्रस्तुत करने जा रहे हैं। दोस्तों आजकल लगातार प्रदूषण की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जो कि हमारे लिए सही संकेत नहीं। 

अगर हम उसका सही रोक ना लगाएं तो एक दिन हमें शुद्ध वायु में सांस लेना मुश्किल हो जाएगा । आज हम आपको बताएंगे लगातार हमारे वातावरण प्रदूषित होते जा रहा है। आज हम आपको एक निबंध के द्वारा है प्रदूषण समस्या को समझाने का प्रयास करेंगे। इसमें हम सभी प्रकार के प्रदूषण के बारे में बात करेंगे जो लगातार दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता जा रहा है।  


तो चलिए प्रदूषण पर एक सुंदर सा निबंध पढ़ने के लिए तैयार हो जाइए।


भूमिका:-

            प्रदूषण का अर्थ है, प्राकृतिक संतुलन में दोष पैदा होना । जब हमें अपने वातावरण से ना शुद्ध वायु, शुद्ध जल, शुद्ध खाद्य सामग्री,ना शांत वातावरण मिले तो हमें समझ लेना चाहिए, कि हमारा पर्यावरण प्रदूषण से संक्रमित हो चुका है।

Pollution par nibhandh in Hindi me
Environment

विभिन्न प्रकार के प्रदूषण:-

                                    आज प्रदूषण अनेक प्रकार से फैल रहा है। प्रदूषण का अनेक प्रकार है, जैसे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, मृदा प्रदूषण इत्यादि।

वायु प्रदूषण:-

                   वायु प्रदूषण से हमारे वातावरण प्रदूषित हो रहा है।हमें सांस लेने में अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। आज वातावरण में कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड जैसे हानिकारक गैसों की मात्रा लगातार बढ़ गई है।
Pollution par nibhandh in Hindi me
Air pollution

जल प्रदूषण:-

  जल प्रदूषण से आज जल लगातार प्रदूषित होते जा रहा है। नदियों का जल पीने योग्य नहीं रहा है। जल प्रदूषण से अनेक प्रकार के रोग फैल रहे है। इसीलिए हम सबका दायित्व है कि हम जल प्रदूषण को रोके ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी को इस समस्या से वरना ना पड़े। इसलिए जरूरी है कि हम जल को प्रदूषित ना करें।
Pollution par nibhandh in Hindi me
Water pollution

विज्ञान:-वरदान या अभिशाप पर निबंध हिंदी में

ध्वनि प्रदूषण:- 

   आज ध्वनि प्रदूषण से पूरी दुनिया परेशान हैं।
 प्रदूषण से लोग विक्षिप्त और बहरा हो सकते हैं। साथ ही साथ इन से अनेक प्रकार के रोग भी हो सकते हैं।  हमें चाहिए कि हम ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाएं हमें प्रदूषण को रोकना अति आवश्यक है नहीं तो इसकाा परिणाम बहुत ही दुखदाई होगा।
Pollution par nibhandh in Hindi me
Sound pollution

हमारा देश भारत पर निबंध हिंदी में

परिणाम:-

 उपयुक्त प्रदूषण से मानव का स्वास्थ पर बुरी तरह से प्रभाव पड़ा है। अब हमें खुली हवा में सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। प्रदूषण के कारण ना अब समय पर वर्षा होती है ना समय चक्र ठीक से चलता है। आप भी प्रदूषण पर रोक लगाने का प्रयास करें ताकि हम खुली हवा में सांस ले सके। 

बचाव:- 

  प्रदूषण से बचने के लिए हमें चाहिेए, कि हम अधिक से अधिक पेड़ पौधा लगाएं। इससे हमारा वातावरण की स्थिति ठीक होगी और हम शुद्ध वायु में सांस ले पाएंगे। जिससे हमारे वातावरण की स्थिति में सुधार लाया जा सके। साथ -साथ सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों का उपयोग करना चाहिए । ताकि कम से कम प्रदूषण हो। 

हमें सड़कों के किनारे वृक्ष लगाना चाहिए।अपने नदियों नहरों के जल को प्रदूषित नहीं करना चाहिए। जहां पर मानव बस्ती  वहां से कल कारखाना दूर होना चाहिए।

 हम सभी मानव का दायित्व है, कि हम भी अपने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आगे बढ़कर इस में अपना सहयोग दें। सरकार द्वारा भी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए "वन महोत्सव"का आयोजन किया जाता है, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक पेड़ लगाना।
हमारे पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रति वर्ष 5 जून को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।


   दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर कीजिएगा। इसी तरह कि अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए हमसे जुड़ने के लिए हमें आप फॉलो कीजिए। धन्यवाद

          अन्य पोस्ट

महात्मा गांधी मेरा प्रिय महापुरुष पर निबंध हिंदी में

हमारा देश भारत पर निबंध हिंदी में

विज्ञान:-वरदान या अभिशाप पर निबंध हिंदी में
Pollution par Lekh hindi Pollution par Lekh hindi Reviewed by Santosh Sharma on अप्रैल 05, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.