Most six in ipl history

Most Six In IPL Cricket History

हेलो दोस्तों इस ब्लॉग में हम आपको आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे। आजकल आईपीएल का सीजन चल रहा है, सभी इस आईपीएल का लुफ्त उठा रहे हैं। आईपीएल कब से शुरू होता चार और आनंद का माहौल रहता है। हम सब अपनी टीम को सपोर्ट करते हैं। आईपीएल में मैचों में बल्लेबाजों द्वारा लंबे लंबे छक्के लगाए जाते हैं। 

अगर आप आईपीएल के बारे में जानते हैं तो अवश्य आपके मन में यह सवाल आया होगा कि अभी तक आईपीएल में किस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। आज मैं आपको आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताऊंगा एवं उसने कितना छक्का लगाया यह भी मैं आपको बताऊंगा। इस सूची में भारतीय बल्लेबाज सहित अन्य देशों के बल्लेबाज भी है। 

1. क्रिस गेल - 326

                            :- क्रिस गेल आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने के सूची में पहले नंबर पर है। क्रिस गेल को सिक्सर किंग का जाता है।
गेल बेहद खतरनाक बल्लेबाज है, वह अकेले भी किसी गेंदबाजी आक्रमण का धज्जियां  उड़ा सकता है। आईपीएल में गेल के बल्ले से कई आक्रमक पारी हमें देखने को मिल चुके हैं।
क्रिस गेल ने आईपीएल में अब तक 125 मैचों की 124 इनिंग में कुल 326 छक्के लगाए हैं, जोकि आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के है।

2. एबी डीविलियर्स - 212

                                       :- एबी डी विलियर्स आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। एबी डीविलियर्स एक बेहद विस्फोटक बल्लेबाज है। डिविलियर्स आईपीएल में अपने अंदाज में बेहद शानदार बल्लेबाजी करते हैं।

आईपीएल में डिविलियर्स फिलहाल आरसीबी के लिए खेलते हैं। डिविलियर्स अपने अंदाज में छक्के लगाते हैं, जोकि देखने लायक होता। डिविलियर्स मैदान के किसी भी कोने में छक्के मार सकते हैं, उसके पास सभी प्रकार के शॉट मौजूद है।
डिविलियर्स आईपीएल में अब तक 154 मैचों की 142 इनिंग में 212 छक्के लगाए हैं।

3. एम एस धोनी - 209

                                 :- एम एस धोनी इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। धोनी एक बेहद शानदार और विस्फोटक बल्लेबाज हैं। साथ ही साथ धोनी आईपीएल के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक है। धोनी ने अपने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार चैंपियन बनाया है।
                          धोनी आईपीएल में अब तक यादगार पारियां खेल चुके हैं। धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट वाला छक्का देखने के लिए आईपीएल का इंतजार करते हैं।
एम एस धोनी ने आईपीएल में अब तक  190 मैचों की 170 इनिंग में 209 छक्का लगाया है।
Most six in ipl history in hindi
Ms dhoni

4. रोहित शर्मा - 194


                   :- रोहित शर्मा इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा एक बेहद आक्रमक बल्लेबाज है। रोहित शर्मा आईपीएल के एक सफलतम कप्तान भी है। उन्होंने मुंबई इंडियंस को 4 बर चैंपियन बनाया है।

रोहित शर्मा आईपीएल में कई शानदार पारियां खेल चुके हैं। टीम इंडिया के हिटमैन क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में छक्का लगाने में प्रसिद्ध है। रोहित का छक्का देख के सच में मजा आ जाता है। रोहित शर्मा आईपीएल में भी लंबे लंबे छक्के लगाते हैं।
रोहित ने आईपीएल में अब तक 188 मैचों की 183 इनिंग में 194 छक्का लगाया है।  

5. सुरेश रैना - 194 

                          :- सुरेश रैना इस सूची में पांचवें नंबर पर है। वैसे तो सुरेश रैना और रोहित शर्मा अब तक आईपीएल में बराबर छक्के लगाए हैं, लेकिन रोहित शर्मा ने सुरेश रैना से कम मैच खेले हैं। इसीलिए हमने रोहित शर्मा को चौथे और रैना को पांच में स्थान पर रखे हैं। रैना एक बेहद आक्रमक बल्लेबाज है।
 रैना mr.ipl के नाम से भी जाने जाते हैं।
आईपीएल में सुरेश रैना शानदार प्रदर्शन करते हैं। रैना के बल्ले से कई शानदार पारियां हमें देखने को मिल चुकी है। सुरेश रैना ने अब तक आईपीएल में 193 मैचों की 183 इनिंग में 194 छक्के लगाए हैं।

6. विराट कोहली- 191

                              :- विराट कोहली इस सूची में छठे नंबर पर है। विराट कोहली एक शानदार, भरोसेमंद एवं कलात्मक बल्लेबाज है। आईपीएल में विराट कोहली बेहद शानदार बल्लेबाजी करते हैं। साथ ही साथ विराट कोहली आईपीएल में अच्छे-अच्छे छक्के लगाते हैं।
 विराट कोहली आईपीएल में फिलहाल आरसीबी टीम के कप्तान भी है।
विराट कोहली ने अब तक आईपीएल में 177 मैचों की 169 इनिंग में कुल 191 छक्के लगाए हैं।

7. डेविड वॉर्नर - 181

                             :- डेविड वॉर्नर इस सूची में सातवें नंबर पर है। डेविड वॉर्नर एक बेहद आक्रमक बल्लेबाज है। डेविड वॉर्नर आईपीएल के एक सफल कप्तान भी है। आईपीएल में डेविड वॉर्नर के बल्ले से कई विस्फोटक पारियां हमें देखने को मिली है। डेविड वॉर्नर आईपीएल में लंबे लंबे छक्के भी लगाते हैं। डेविड वॉर्नर आईपीएल में ऑरेंज कैप भी जीत चुके हैं।
डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में अब तक 126 मैचों की 126 इनिंग में कुल 181 छक्के लगाए हैं।

8. शेन वाटसन -177

                          :- शेन वाटसन इस सूची में आठवें नंबर पर है। वाटसन एक बेहद विस्फोटक बल्लेबाज है। वाटसन आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं। वाटसन अपने लंबी लंबी छक्कों के लिए भी जाने जाते हैं।  शेन वॉटसन आईपीएल में कई शानदार पारियां खेल चुके हैं।
वाटसन ने आईपीएल में अब तक 134 मैचों की 130 इनिंग में 177 छक्के लगाए हैं।

9. कीरोन पोलार्ड  - 176

                                :-  कीरोन पोलार्ड इस सूची में 9वें नंबर पर है। पोलार्ड एक खतरनाक बल्लेबाज है। पोलार्ड अपनी लंबी लंबी छक्के के लिए जाने जाते हैं। पोलार्ड शानदार फिल्डर भी है। आईपीएल में पोलार्ड के बल्ले से कई जबरदस्त इनिंग भी हम देख चुके हैं। पोलार्ड किसी भी नंबर पर आकर आक्रारमक बल्लेबाजी कर सकते हैं।
कीरोन पोलार्ड ने अब तक आईपीएल में 148 मैचों की 135 इनिंग में 176 छक्के लगा चुके हैं।

10. यूसुफ पठान - 158

                                :- यूसुफ पठान आईपीएल मैच सर्वाधिक छक्कों लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दसवें नंबर पर हैं। यूसुफ पठान एक बेहद खतरनाक बल्लेबाज है। यूसुफ पठान आईपीएल में कई मैचों में अपने दम पर अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं।
यूसुफ पठान बहुत लंबे लंबे छक्के लगाते हैं, जो उसकी बल्लेबाजी की खासियत है।
आईपीएल में युसूफ पठान ने अब तक 174 मैचों की 154 इनिंग में 158 छक्के लगाए हैं।


नोट:- यह जानकारी विवो आईपीएल 2019 तक की है।


हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा। अगर अच्छा लगा तो लाइक और शेयर कीजिए। अधिक जानकारी के लिए कॉमेंट करें। धन्यवाद।

Most six in ipl history Most six in ipl history Reviewed by Santosh Sharma on अप्रैल 12, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.